Home » मनोरंजन » Seven Bollywood stars who comeback after struggling serious deseases
 

सात बॉलीवुड सितारे जिन्होंने जीती जिंदगी की जंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2016, 20:32 IST

ग्लैमरस लाइफस्टाइल जीने वाले और सुर्खियों में बने रहने वाले बॉलीवुड कलाकारों का जीवन भी बड़ा कठिन होता है. वे भी आम इंसानों की ही तरह होते हैं लेकिन ग्लैमर के चलते आम लोगों से घुलमिल नहीं पाते. उन्हें भी आम लोगों की ही तरह बीमारियों से जूझना पड़ता है.

हालांकि बॉलीवुड की हस्तियों के पास आम लोगों से अलग एक चीज अच्छी होती है कि उनके हजारों-लाखों प्रशंसक उनके बीमार होने पर उनके बेहतर होने की दुआ करने लगते हैं. 

पढ़ेंः इसलिए मॉडल्स रैंप पर चलते वक्त मुस्कुराती नहीं हैं

यहां जानकारी कुछ ऐसे बॉलीवुड शख्सियतों की जो गंभीर बीमारी से लड़े और वापसी की. आप भी रूबरू होइए ऐसे ही सात चुनिंदा फिल्मी सितारों से.

अमिताभ बच्चन

Amitabh-bachchan-twitter/ @SrBachchan

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन 1982 में कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान हादसे का शिकार हो गए थे. जिसके चलते उनका स्पलीन फट गया था. इसके बाद 1984 में उन्हें मलेरिया ग्रैविस से पीड़ित पाया गया और तब वे काफी कमजोर हो गए थे. हालांकि अमिताभ ने हार नहीं मानी और जोरदार वापसी की. इसके बाद भी अमिताभ को पेट की कई परेशानियों से जूझना पड़ा. जब अमिताभ बिस्तर पर पड़े तो देशभर के प्रशंसकों ने उनके लिए दुआएं मांगी, व्रत रखे.

ऋतिक रोशन

hritik roshan

वर्ष 2013 में बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन को ब्रेन सर्जरी करवानी पड़ी थी. इसके एक माह बाद उन्होंने एक बयान जारी कर कहा था कि दिमाग में छेद होने के बावजूद भी वो बिल्कुल मस्त हैं. इससे पहले उन्हें स्लिप डिस्क की वजह से भी काफी वक्त परेशानी का सामना करना पड़ा था. 

लीजा रे

lisa ray1.jpg

मॉडल और बॉलीवुड अदाकारा लीजा रे वर्ष 2009 में बोनमैरो कैंसर से पीड़ित बताई गई थीं. इसके बाद उनका इलाज हुआ और अप्रैल 2010 में उन्हें कैंसर मुक्त बता दिया गया, लेकिन वो कैंसर से पूर्णतया सही नहीं हुईं थीं. इसके बाद इस अभिनेत्री के सामान्य जीवन में कोई फर्क नहीं पड़ा. 

मनीषा कोइराला

ManishaKoirala.jpg

वर्ष 2012 में नेपाली मूल की इस बॉलीवुड अदाकारा के ओवेरियन कैंसर से पीड़ित होने का पता चला. इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क जाकर कैंसर का इलाज कराया और सही होकर भारत लौटीं.

सलमान खान

salman-khan-smile.jpeg

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान को 2011 में ट्राइजेमिनटल न्यूरॉल्जिया बीमारी को जूझना पड़ा. इस बीमारी के चलते उनके जबड़ों का दर्द उन्हें बोलने, खाने में भी काफी तकलीफ देता था. अमेरिका में बीमारी का इलाज कराकर वापस लौटने के बाद भी बीमारी पूरी तरह से दूर नहीं हुई. हालांकि अपनी ईच्छाशक्ति के दम पर वो इस बीमारी से पीछा छुड़ाने की पुरजोर कोशिश में लगे रहे.

शाहरुख खान

Baadshah Khan - <a href=Shah Rukh Khan">

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान आठ बार अपनी सर्जरी करवा चुके हैं. शाहरुख की रिब्स, एड़ी, घुटना, गर्दन, आंख और कंधे की सर्जरी हो चुकी है. लेकिन इसके बावजूद वो एक्शन-डांस सीन करने से परहेज नहीं करते. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि पहले वो अच्छा डांस नहीं कर पाते थे लेकिन इतनी सारी सर्जरी होने के बाद उनका शरीर डांस के लिए अच्छी तरह खुल गया.

युवराज सिंह

Yuvraj_Getty

आईसीसी वर्ल्डकप 2011 के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट युवराज के कैंसर से पीड़ित होने की जानकारी सामने आई. जिसके बाद वे इलाज के लिए अमेरिका गए. अमेरिका में कीमोथेरेपी करावाने के बाद वे वापस भारत आए और कड़ी मेहनत कर 2012 टी-20 में हिस्सा लेने में सफल रहे.

पढ़ेंः मिलिए दुनिया के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स से

First published: 1 April 2016, 20:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी