Home » मनोरंजन » shammi kapoor birthday unknown facts
 

Happy B'Day Sammi Kapoor: मुमताज ने इस वजह से तोड़ा का शम्मी कपूर का दिल, जानिए Unknown Facts

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2019, 13:11 IST

बॉलीवुड इंडस्ट्री के एल्विस प्रेस्ली कहे जाने वाले शम्मी कपूर का आज जन्मदिन है. उन्होंने तमाम फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया है. उन्होंने तुमसा नहीं देखा, दिल देकर देखो, सिंगापुर, जंगली, कॉलेज गर्ल, प्रोफेसर, चाइना टाउन, प्यार किया तो डरना क्या, कश्मीर की कली, जानवर, तीसरी मंजिल, अंदाज और सच्चाई जैसी फिल्में की हैं. चलिए आपको बताते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर कुछ खास बातें.

शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई में ही हुआ था. उनके पिता बॉलीवुड के मशहूर एक्टर पृथ्वीराज कपूर थे. जब शम्मी कपूर का जन्म हुआ था तो उनके पिता ने उनका नाम शमशेर राज कपूर नाम दिया था. शम्मी कपूर की पहली शादी उ जमाने की मशहूर अदाकारा गीता बाली से 24 अक्टूबर वर्ष 1955 में हुई थी. गीता बाली की 1965 को जनवरी में निधन हो गया. इसके बाद उन्होंने भावनगर की रानी नीला देवी से वर्ष 1969 में शादी रचा ली.

शम्मी कपूर ने बॉलीवुड में बतौर चाइल्ड एक्टर कदम रखा. उनको उस जमाने में 50रूपये सैलरी मिलती थी. उन्होंने वर्ष 1953 में जीवन ज्योती फिल्म के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया. इसमें उनके साथ चांद उस्मान एक्ट्रेस ने उनके साथ काम किया. इस फिल्म के डायरेक्टर महेश कौल थे.

शम्मी कपूर एक बार वर्ष 1953-1955में जब श्री लंका में छुट्टी मनाने के लिए गए थे तो उनकी मुलाकात विदेशी बैली डांसर और इजिप्टियन एक्ट्रेस नादिया गमाल से हो गई . दोनों का उस दौरान अफेयर चलने लगा. लेकिन कुछ महिनों बाद उनका ये रिश्ता टूट गया. शम्मी कपूर की फिल्म जंगली से उनका करियर किसी और मकाम पर पहुंच गया और सिंगर मोहम्मद रफी उन दिनों शम्मी कपूर की आवाज भी बन गए. शम्मी कपूर का क्रोनिक रीनल फेल हो जाने के कारण 14 अगस्त 2011 में निधन हो गया.

फिल्म ब्रह्मचारी की शूटिंग के दौरान शम्मी कपूर को मुमताज से प्यार हो गया. साथ में काम करते करते दोनों एक दूसरे से करीब आ गए. दोनों एक दूसरे से शादी करना चाहते थे. शम्मी कपूर ने मुमताज को शादी करने के लिए प्रपोज किया. लेकिन इसके लिए उन्होंने एक शर्त रखी. उन्होंने कहा कि शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करोगी. शम्मी की ये बात मुमताज को रास नहीं आईं. उस वक्त मुमताज सिर्फ 18 साल की थी. वो बॉलीवुड में अपना सिक्का अजमाना चाहती थी. ये वजह इतनी बड़ी हो गई कि दोनों का रिश्ता बनने से पहले ही टूट गया. मुमताज ने शम्मी कपूर के प्रपोजल ठुकरा दिया.

 

First published: 21 October 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी