Home » मनोरंजन » The 4 signs of relationship for perfact match
 

यह चार बातें साबित करती हैं कि वाकई रब ने बना दी जोड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2016, 20:47 IST

हम बने तुम बने एक दूजे के लिए... इस गाने को देखने के साथ हिंदी फिल्मों में आपने न जाने कितनी ऐसी कहानियां देखी होंगी जिन्हें देखकर लगता है कि पर्दे पर दिखाए जाने वाले हीरो-हीरोइन वाकई एक दूसरे के लिए ही बने हैं. लेकिन हकीकत की जिंदगी में अपने लिए आदर्श जीवनसाथी खोजना काफी मुश्किल साबित होता है.

लेकिन अब ऐसा नहीं है. चार ऐसी बातें हैं जिन्हें जानकर आप पता लगा सकते हैं कि आपका पार्टनर वाकई आपका आदर्श जीवनसाथी साबित हो सकता है या नहीं. इसके अलावा यह चार बातें यह भी बताती हैं कि कौन वो व्यक्ति है जो आपका पर्फेक्ट मैच बनने के लिए जरूरी खूबियां रखता है.

महिलाओं को ज्यादा भाते हैं कहानी सुनाने वाले पुरुष

एक अंग्रेजी वेबसाइट को दी गई जानकारी में मशहूर मैचमेकिंग सर्विस व्हाइट ग्लव की सीईओ और रिलेशनशिप एक्सपर्ट टैलिया गोल्डस्टीन ने बताया कि दो व्यक्तियों के बीच चार ऐसी बातें होती हैं जो उन्हें आदर्श जीवनसाथी बताने के लिए जानी जा सकती हैं. 

जानिए कौन सी हैं वो चार बातें.

1. आप दोनों को एक ही यात्रा पर साथ जाना पसंद है

अगर जानना चाहते हैं कि आप दोनों एक दूजे के लिए ही बने हैं तो एकसाथ मिलकर एक ही ट्रिप (यात्रा) की योजना बनाएं. गोल्डस्टीन के मुताबिक, "एक ही जगह पर साथ घूमने जाने की चाहत और उत्सुकता बताती है कि दोनों की अच्छी जमेगी."

इसका मतलब कि आप दोनों कार, बस, ट्रेन, विमान किसी से भी एकसाथ यात्रा करके एक स्थान पर घूमने जाने पर खुश हैं तो दोनों एक दूसरे के साथ जिंदगी बिताने की एक अहम शर्त को पूरा करते हैं. लेकिन अगर ऐसा नहीं है और आप कार से तो आपका साथी विमान से जाने की जिद कर रहा है, तो आपका मैच अच्छा नहीं है.

एक चौथाई लड़कियों ने माना लड़कियों से थे यौन संबंधः सर्वे

यह आपकी लाइफस्टाइल को बताता है. अगर दोनों की पसंद, यात्रा का जरिया, मंजिल एक है तो कोई दिक्कत नहीं लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो यह आप दोनों के एक साथ जीवन भर के लिए जुड़ने पर कई परेशानियां पैदा कर सकता है.

इसलिए एक ऐसा साथी बेस्ट है जो आपके साथ आपके मुताबिक ही यात्रा करने के लिए उतना ही रेडी है जितना आप.

2. दोनों की पसंद एक जैसी और साथ में करते हैं पसंदीदा काम

अगर आप दोनों की पसंद एक जैसी हैं तो यह तय करना कतई मुश्किल नहीं कि आप दोनों की जोड़ी बहुत अच्छी रहेगी. 

इसका मतलब केवल यह भी नहीं है कि दोनों को एक ही तरह की कला या संगीत सुनना अच्छा लगता है. इसके बजाय इसका मतलब यह है कि अच्छे जोड़े न केवल एक जैसी चीजों को करना पसंद करते हैं, बल्कि एक साथ करना ज्यादा पसंद करते हैं.

जानिए कैसे सोशल मीडिया चौपट कर रहा सेक्स लाइफ

गोल्डस्टीन के मुताबिक, "आप दोनों के बीच कम से कम ऐसी दो या तीन चीजें होनी चाहिए जिन्हें आप एक साथ करना पसंद करते हैं. इसका मतलब कि आप दोनों को एक साथ समय बिताना आना चाहिए."

उदाहरण के लिए अगर आप एक कपल (जोड़ा) हैं और आपको साथ घूमना, साथ खेलना या साथ बैठकर एक जैसी ही फिल्म-खेल देखना पसंद है, तो आप वाकई एक बेहतर कपल हैं.

3. आपके रिश्ते में सही संतुलन है

गोल्डस्टीन द्वारा अब तक देखे गए रिश्तों में सबसे सफल जोड़े वे थेे जिनमें आदर्श संतुलन था. 

गोल्डस्टीन की मानें, "तमाम सफल रिश्तों की कहानी से मुझे पता चला कि आदर्श जोड़ा वह होता है जिसमें एक तो किसी तेजतर्रार, पार्टी की शान और केंद्र होता है जबकि दूसरा साथी थोड़ा शांत और सहयोगी रवैया अपनाता है."

रिश्तों में रुकावट बन सकते हैं सेक्स रोबोट्स

इसका मतलब यह निकलता है कि अलग-अलग या विपरीत ऊर्जा वाले व्यक्ति एक दूसरे के पूरक होते हैं जबकि एक ही जैसी ऊर्जा वाले व्यक्ति ज्यादा लंबे वक्त तक साथ नहीं चल पाते.

वो कहती हैं, "अगर आपके अंदर यिन और यैंग है तो यह आप दोनों में संतुलन स्थापित कर देगा. मैंने पाया है कि यह संतुलन रिश्तों में बहुत बेहतरीन काम करता है."

4. आपका साथी देता है आपको खुद पर खुश होने का मौका

यह बेहद आसानी से समझने वाली बात है कि आपको एक ऐसे व्यक्ति के साथ ही होना चाहिए जो आपको मसहूस कराए कि आप सबसे बेहतर हो. लेकिन तमाम लोगों के रिश्ते ऐसे मोड़ पर खत्म हो जाते हैं जहां उन्हें यह पता ही नहीं चल पाता कि वे खुद कहां हैं.

'शादी के बाद पोर्न देखने वालों में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं'

गोल्डस्टीन कहती हैं, "एक ऐसा रिश्ता जो आपको महसूस कराए कि आप खुद में सबसे बेहतरीन हैं, यह इतना बताने के लिए काफी है कि आपकी जोड़ी आदर्श है."

ऐसे रिश्ते का यह मतलब होता है कि आपको अपनी बात रखने, कुछ करने या खुद को व्यक्त करने के लिए सोचना नहीं पड़ता, यानी आप स्वयं को बिना किसी परेशानी के जाहिर कर पाते हैंं.

First published: 21 June 2016, 20:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी