Home » मनोरंजन » This image of optical illusion can tell a lot about your personality, check it now
 

नजरों को धोखा देता यह चित्र आपके बारे में काफी कुछ बताता है

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:45 IST

यहां ऊपर बना चित्र देखने के बाद आप क्या सोचते हैं, आपके दिमाग में क्या विचार आते हैं और क्या नजर आता है यह काफी कुछ आपके नजरिये और सोच पर निर्भर करता है. यूं तो शुरुआत में यह एक सामान्य चित्र नहीं बल्कि दिमाग को धोखा देने वाला नजर आता है.

मनोविज्ञान के एक प्रोफेसर की मानें तो जब आप यह तस्वीर देखते हैं तो आप इसे उससे जोड़ते हैं जो आपके जीवन से जुड़ा हुआ है. इस चित्र को देखने के बाद आपका अचेतन मस्तिष्क इस जानकारी को इकट्ठा करता है, प्रोसेस करता है और फिर फैसला लेता है.

जो आसपास के माहौल से जितना ज्यादा ताल्लुक रखता है उसे इसमें सबसे पहले उससे जुड़ा चेहरा नजर आता है. यानी एक व्यक्ति को किसी बूढ़े आदमी की शक्ल दिखाई देती है तो दूसरे को किसी युवती का चेहरा दिखता है.

क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान की प्रोफेसर डॉ. इसाबेल कहती हैं कि इस तरह के प्रयोगों से शोधकर्ताओं को मानसिक रोगों से जूझने वाले लोगों के बारे में संख्यात्मक आंकड़े मिल जाते हैं. उन्होंने कहा कि सीजोफ्रेनिया के साथ आपको संख्यात्मक आंकड़े मिल सकते हैं.

अगर आप किसी युवती का चेहरा देखते हैं तो इसका मतलब है कि आप बहन या बेटी के साथ ज्यादा जुड़े हुए हैं. वहीं दूसरी ओर अगर आपको किसी बुजुर्ग का चेहरा दिखाई देता है तो इसका मतलब कि आपकी जिंदगी में कोई बुजुर्ग व्यक्ति है जो आपके दिल के बहुत करीब है.

हालांकि डॉ. मैरेस्चैल चेतावनी देते हैं कि इस तरह के प्रयोगों को व्यवहार की जानकारी जुटाने के लिए नहीं इस्तेमाल किया जा सकता. 

First published: 26 October 2016, 5:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी