Home » मनोरंजन » today the legend film actor mehmood birthday
 

जन्मदिन विशेष: हास्य अभिनेता महमूद ने फिल्म ‘पड़ोसन’ में किशोर कुमार को दिया था काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2016, 14:10 IST
(एजेंसी)

हिंदी सिनेमा के ‘किंग ऑफ कॉमेडी’ महमूद का आज जन्मदिन है. महमूद फिल्मी दुनिया का वो नाम हैं, जिन्हें लेते ही लोगों चेहरे पर मुस्कान बिखर जाती है, लेकिन उन्हें यह नाम कमाने में काफी संघर्ष किया था.

यह शायद ही कम लोगों को पता होगा कि महबूब ने जिस किशोर कुमार को अपने होम प्रोडक्शन की फिल्म पड़ोसन में काम दिया, उन्हीं किशोर कुमार ने एक दिन महमूद को काम देने से इनकार कर दिया था.

महमूद के अभिनय की गाड़ी चली तो फिर ‘भूत बंगला’, ‘पड़ोसन’, ‘बांम्बे टू गोवा’, ‘गुमनाम’, ‘कुंवारा बाप’ जैसी कई ऐसी फिल्में दी, जिन्होंने उन्हें हिंदी सिनेमा का ‘किंग ऑफ कॉमेडी’ बना दिया.

महमूद का जन्म आज के ही दिन यानी 29 सितंबर, 1932 को मुंबई में हुआ था. महमूद के पिता मुमताज अली उस जमाने के मशहूर बॉम्बे टॉकीज स्टूडियो में मुलाजिम हुआ करते थे.

उस दौर में महमूद साहब का घर खासा आर्थिक परेशानियों से गुजर रहा था. घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए महमूद बचपन में लोकल ट्रेनों में टॉफियां बेचा करते थे.

महमूद साहब के सामने एक तरफ को परिवार की आर्थिक तंगी थी, वहीं एक्टर बनने का जूनून भी था. पिता मुमताज अली की सिफारिश पर 1943 में महमूद को पहली बार बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ‘किस्मत’ में काम मिला. इस फिल्म में महमूद ने अभिनेता अशोक कुमार के बचपन की भूमिका निभाई थी.

लेखक मनमोहन मेलविले ने महमूद पर लिखे अपने एक लेख में उनके और किशोर कुमार के अजीब-ओ-गरीब किस्से को बताया है. इसमें कहा गया है कि जब महमूद ने किशोर कुमार से अपनी किसी फिल्म में भूमिका देने की गुजारिश की थी, लेकिन किशोर ने महमूद की इस गुजारिश को नकारते हुए कहा था वह ऐसे किसी व्यक्ति को मौका कैसे दे सकते हैं, जो भविष्य में उन्ही के लिए चुनौती बन जाए.

किशोर कुमार के द्वारा काम न दिए जाने से महमूद दुखी नहीं हुए, बल्कि उन्होंने बड़े ही अदब के साथ किशोर कुमार से कहा एक दिन मैं भी बड़ा फिल्मकार बनूंगा और आपको अपनी फिल्म में भूमिका दूंगा.

महमूद अपनी बात के पक्के साबित हुए और आगे चलकर जब उन्होंने अपनी होम प्रोडक्शन की फिल्म पड़ोसन शुरू की तो उसमें किशोर को काम दिया. इन दोनों महान कलाकारों की जुगलबंदी से यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे बड़ी कॉमेडी फिल्म साबित हुई.

तीन दशक लंबे अपने फिल्मी सफर में महमूद ने लगभग 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. फिल्मों में सफलता मिलने के बाद महमूद ने मीना कुमारी की बहन मधु से शादी की. उससे पहले महमूद पैसे कमाने के लिए मीना कुमारी को टेबल टेनिस सिखाते थे.

महमूद को अपने सिने करियर में तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. पांच दशकों में उन्होंने करीब 300 फिल्मों में काम किया. 23 जुलाई, 2004 को महमूद इस दुनिया से हमेशा के लिए चले गए और हमारे बीच केवल उनकी खूबसूरत यादें ही बाकी हैं.

First published: 29 September 2016, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी