Home » मनोरंजन » Video: Lata Mangeshkar Turning 87 today, some facts about her
 

वीडियो: स्वर-कोकिला लता मंगेशकर के 87वें जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:24 IST
(ट्विटर)

भारतरत्न लता मंगेशकर का आज 87वां जन्मदिन है. आठ दशक से भी अधिक समय से हिन्दुस्तान की आवाज बनीं लता ने 30 से ज्यादा भाषाओं में हजारों फिल्मी और गैर-फिल्मी गानों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है.

लता मंगेशकर को चार बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. लता को उनके गाये गीत के लिये वर्ष 1972 मे फिल्म परिचय, वर्ष 1975 मे कोरा कागज और वर्ष 1990 मे फिल्म 'लेकिन' के लिये नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है. कैच हिंदी की ओर से सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को उनके 87वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर को उनके 87वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी. मोदी ने ट्वीट किया, "लता दीदी से बात कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. मैं उनके लिए लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूं."

इससे पहले  लता मंगेशकर ने 23 सितम्बर को अपने शुभचिंतकों व प्रशंसकों से अपील की थी कि वे देश की सीमाओं की रखवाली करने वाले बहादुर भारतीय सैनिकों के लिए दान करें.

उन्होंने शुक्रवार को एक ट्वीट के जरिए कहा, "हर साल मेरे जन्मदिन पर आप लोग मुझे फूल, मिठाई, केक और बधाई संदेश भेजते हैं. इस साल मैं आप से विनम्रतापूर्वक निवेदन करती हूं कि मुझे ये सब चीजें भेजने की बजाए इस धन को जितना हो सके सैनिक भाइयों के लिए दान कीजिए."

लता ने कहा, "मेरा मानना है कि हमारी मातृभूमि के रक्षक और हमारे माता-पिता, भाई-बहन तथा शिक्षक, हम उनके लिए जो कुछ भी करें कम है. हमारे देश के जवान अपनी जान देने से पहले एक बार भी नहीं सोचते, ताकि हम सुरक्षित रह सकें."

फ़िल्मी गीतों के अतिरिक्त लता ने ग़ैरफ़िल्मी गीत भी बहुत खूबी के साथ गाए हैं. सन 1947 में फ़िल्म “आपकी सेवा में” अपना पहला हिंदी गीत गाने का उन्हें मौक़ा मिला. इसके साथ ही उन्हें सबसे ज्यादा गीत रिकॉर्ड करने का भी गौरव हासिल है.

First published: 28 September 2016, 4:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी