Home » मनोरंजन » women's day 2018 renuka shahane talks about women’s in bollywood
 

WOMEN'S DAY 2018: 'बॉलीवुड में महिलाओं का है स्वर्णिम युग'

न्यूज एजेंसी | Updated on: 7 March 2018, 14:34 IST

90 के दशक में दूरदर्शन के साप्ताहिक कार्यक्रम 'सुरभि' से शोहरत बटोर चुकीं रेणुका शहाणे '3 स्टीरोज' से बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं. लंबे समय बाद बड़े पर्दे का रुख कर रहीं रेणुका यह महसूस कर हैरान हैं कि फिल्म इंडस्ट्री बहुत बदल गई है. वह कहती हैं कि फिल्मों में काम करने के लिहाज से इसे महिलाओं का स्वर्णिम युग कहा जा सकता है.

मीठी मुस्कान वाली रेणुका कहती हैं, "इस समय महिला कलाकारों को सशक्त किरदार निभाने के मौके मिल रहे हैं, जो पहले हमारी कल्पना से भी परे थे. फिल्म इंडस्ट्री खुशकिस्मत है कि इस दौर में ऐसी कई अभिनेत्रियां भी हैं, जो इन ऐतिहासिक किरदारों में जान डाल रही हैं.दूरदर्शन पर पूरे 10 साल तक सिद्धार्थ काक के साथ 'सुरभि' की मेजबानी कर चुकीं रेणुका को मलाल है कि इस तरह का शो इस दौर में बनना मुश्किल है.

रेणुका ने आईएएनएस के साथ बातचीत में कहा, "सुरभि मेरे करियर में मील का पत्थर साबित हुआ, लेकिन इस तरह का शो अब बनना मुश्किल है, इसकी वजह है कि अब तमाम तरह के चैनल आ गए हैं, लाइफस्टाइल से लेकर फूड चैनलों तक की भरमार है. हम सुरभि में एक ही एपिसोड में पकवानों से लेकर ऐतिहासिक स्मारक और खास शख्सियतों तक सबकुछ पेश करते थे, लेकिन अब इतना डिवीजिन आ गया है कि यह फॉरमेट आसान नहीं है. ऊपर से कोई भी प्रायोजक या निर्माता इस तरह के फॉरमेट पर पैसे खर्च नहीं करना चाहता. इसलिए अब सुरभि जैसा शो नहीं बन सकता."

रेणुका लगभग एक दशक बाद बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं और इसकी वजह बताते हुए कहती हैं, "मुझे फिल्म की स्क्रिप्ट बहुत अच्छी लगी. लंबे समय बाद आप काम कर रहे हैं तो आपकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है, ऐसे में कोशिश रहती है कि जो भी करो, असरदार हो. इस तरह की स्क्रिप्ट मिलना ही मेरे लिए भाग्य की बात थी, ऊपर से मेरा किरदार भी हटके है."

वह कहती हैं, "फिल्म में मेरा किरदार एक रहस्यमयी महिला का है, जिसे आप फिल्म में छोटी उम्र से लेकर अधेड़ उम्र तक की महिला के रूप में देखेंगे. मेरे उम्र के पड़ाव की अलग-अलग कहानी है. किरदार में ह्यूमर भी है. अमूमन, महिला किरदारों में ह्यूमर देखने को नहीं मिलता. इस किरदार में ठहराव है, संयम है. मेरे किरदार को मोहल्ले की सारी बातें पता होती हैं, लेकिन मेरे अतीत के बारे में कोई नहीं जानता इसलिए मुझे 'मिस्ट्री आंटी' भी कहते हैं."

वह कहती हैं, "हमारी इंडस्ट्री बदल गई है. इसकी एक वजह इंटरनेट भी है. आज इंटरनेट पर हर चीज देखी जा सकती है. नए आइडियाज मिल रहे हैं. कंटेंटमेकर की जिम्मेदारी बढ़ गई है. इंटरनेट के दौर में लोगों को ऐसी चीजें दिखाने की जिम्मेदारी बढ़ गई है, जो उन्होंने पहले नहीं देखी. इसलिए कंपटीशन बढ़ गया है. दूसरी बात, आज के दौर में महिलाओं को बहुत सशक्त भूमिकाएं मिल रही हैं. हमारी खुशकिस्मती भी है कि ऐसी अभिनेत्रियां भी हैं, जो उस तरह के किरदार बेहतरीन तरीके से निभा रही हैं. इस दौर को महिलाओं के लिए स्वर्णिम युग कहा जा सकता है."

रेणुका '3 स्टोरीज' के बाद और भी फिल्में करना चाहती हैं, लेकिन उनके टीवी धारावाहिकों में काम करने की रुचि नहीं है. इसकी वजह बताते हुए कहती हैं, "टीवी पर मिनी सीरीज करने में दिक्कत नहीं है, लेकिन मैं धारावाहिक नहीं कर सकती. मेरे बच्चे अभी उतने बड़े नहीं हुए हैं कि उनसे लंबे समय तक दूर रहकर काम करूं, क्योंकि टीवी में पूरी शिद्दत के साथ पूरा समय देकर काम करना पड़ता है, जबकि फिल्मों में कुछ महीने काम कर आपको ब्रेक मिल जाता है."

'हम आपके हैं कौन' में पूजा भाभी के अपने किरदार के लिए भी अक्सर पहचाने जाने वाली रेणुका अभिव्यक्ति की आजादी की पक्षधर हैं. वह सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं और इस माध्यम को डेमोक्रेटिक मानते हुए कहते हैं, "यह अपने विचार रखने का बहुत ही सशक्त माध्यम हैं. इसमें सेंसरशिप नहीं है. आप बिना डरे अपनी बातें रख सकते हैं, लेकिन एक दायरे में. यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है. मुझे यह माध्यम अच्छा लगता है और आप मुझे सोशल मीडिया की वेटेरन कह सकते हैं."

ये भी पढ़ें- 21 की हुईं श्रीदेवी की बेटी, सोनम ने कहा जाह्नवी है मजबूत लड़की


रेणुका ऑनलाइन ट्रॉलिंग पर सधा सा जवाब देते हुए कहती हैं, "मुझे पहले ट्रॉलर्स की हरकतों से ठेस पहुंचती थी. सोचती थी कि जो लोग मुझे जानते नहीं, वह कैसे इस तरह की भद्दी बातें कर लेते हैं, लेकिन धीरे-धीरे मुझे समझ में आने लगा कि ये मैन्युफैक्चर्ड ट्रॉलिंग हैं, जो या तो पॉलिटिकली मोटिवेटेड होते हैं या इन्हें दूर देश में बैठा कोई शख्स कर रहा होता है और उसे इसके पैसे भी मिलते हैं. अब मैं सीधे उन्हें ब्लॉक कर देती हूं."

First published: 7 March 2018, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी