Home » मनोरंजन » World's biggest online piracy website kikass torrent goes offline, it's alleged founder arrested
 

पाइरेटेड फिल्म-गेम परोसने वाली दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट बंद, संचालक गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 July 2016, 15:43 IST

पाइरेटेड फिल्म-गेम आदि डाउनलोड करने की मुफ्त में सुविधा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट किकैस टॉरेंट्स को बंद कर दिया गया है. 100 करोड़ से ज्यादा फिल्मों, संगीत व अन्य सामग्रियों की अवैध कॉपी मुहैया कराने के संबंध में अमेरिका में इस वेबसाइट पर आपराधिक मामला दर्ज किया गया. इसके कथित सरगना यूक्रेन निवासी व्यक्ति को पोलैंड में गिरफ्तार कर लिया है.

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक अमेरिका के न्याय विभाग में यूक्रेन के खारकिव निवासी 30 वर्षीय ऐर्टैम वौलिन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई. अमेरिका को कॉपीराइट उल्लंघन, मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य कई मामलों में इसकी तलाश थी. एक दिन पहले ही इसे पोलैंड में गिरफ्तार कर लिया गया था.

इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं फिल्म तो हो जाएं सावधान

वौलिन पर कथित रूप से किकैस टॉरेंट्स का मालिक होने का आरोप था. पिछले कुछ सालों में इसने पाइरैट बे समेत अन्य वेबसाइटों के साथ मिलकर खुद को पाइरेटेड सामग्री का दुनिया का सबसे बड़ा ठिकाना बना लिया था.

वौलिन के खिलाफ दर्ज शिकायत में कहा या था कि इसकी वेबसाइट के जरिये यूजर्स को एक ऐसा मंच मुहैया कराया जाता है जहां पर वो कॉपीराइट युक्त सामग्री को खोजकर उसे हासिल कर सकें.

यूरोप में गूगल पर संकटः जानिए क्या है पूरा मामला

न्याय विभाग द्वारा जारी बयान के मुताबिक फिल्म, वीडियो गेम, टेलीविजन कार्यक्रम, संगीत समेत तमाम तरह की मीडिया मुहैया कराने वाला किकैस टॉरेंट्स अनुमानित रूप से इंटरनेट पर सर्वाधिक खंगाली जाने वाली 69वें नंबर की वेबसाइट है. 

वौलिन पर कॉपीराइट का उल्लंघन कर 100 करोड़ से ज्यादा सामग्रियों को अवैध रूप से मुहैया कराने वाली फाइल-शेयरिंग वेबसाइट को चलाने का आरोप है. मौजूदा वक्त में इस वर्ग की यह सबसे बड़ी वेबसाइट है. 

हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद ऑनलाइन लीक हुई 'कबाली'

शिकायत में इस वेबसाइट की अनुमानित कीमत 54 मिलियन अमेरिकी डॉलर से ज्यादा आंकी गई. जबकि इसे विज्ञापनों के जरिये हल साल 12.5 से लेकर 22.3 मिलियन डॉलर की कमाई होती 

First published: 21 July 2016, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी