Home » एन्वायरमेंट » actor neel apple world elephant day, do not ride on elephant
 

विश्व हाथी दिवस के लिए अभिनेता नील की अपील, 'ना करें हाथी की सवारी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2016, 16:19 IST
(एजेंसी)

महान गायक मुकेश के पोते और गायक नितिन मुकेश के अभिनेता बेटे नील नितिन मुकेश ने आने वाले 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों से हाथी की सवारी नहीं करने की अपील की है.

भारत में पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनीमल्स (पेटा) के अपने दूसरे अभियान में नील नितिन मुकेश अपनी आंखों से पट्टी हटाते हुए कहते हैं, "उनकी पीड़ा से आंखें न मूंदें. जिन हाथियों को पर्यटन सवारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उन्हें जंजीरों से बांध कर रखा जाता है और पीटा जाता है."

उन्होंने कहा, “जब मैं छोटा था तो मुझे हाथी की सवारी पसंद थी, लेकिन एक दिन ऐसा वाकया हुआ, जिसने मुझे प्रभावित किया. मैंने देखा कि एक हाथी से बुरा बर्ताव किया जा रहा है.”

अभिनेता नील ने कहा, “बचपन से हम घर में भगवान गणेश की पूजा करते हैं, जिनका सिर हाथी का है. एक तरफ उनकी पूजा और दूसरी उन्हें प्रताड़ित करना विरोधाभासी है. मुझे लगा कि इसके लिए आवाज उठानी चाहिए.”

गौरतलब है कि पेटा कमीशन ने पड़ोसी मुल्क नेपाल में हाथियों को सवारी के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण की जांच की, जिससे कमीशन ने पाया कि महावतों की ओर से उन हाथियों को शारीरिक यातनाएं भी दी जाती हैं. इन हाथियों को आम तौर पर जयपुर में पर्यटन सवारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इसके अलावा जांच में यह भी पता चला है कि इस व्यवसाय में दो साल के हाथी के बच्चे को कमाई के लिए अपनी मां से दूर कर दिया जाता है और उन्हें भारी जंजीरों के सहारे पेड़ से बांधा दिया जाता है.

First published: 10 August 2016, 16:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी