Home » एन्वायरमेंट » Ajab Gajab News: Today sky will look amazing, Earth-Sun and Mars will be in a straight line
 

आसमान में आज दिखेगा अद्भुत नजारा, पृथ्वी-सूर्य औप मंगल होंगे एक सीध में, देख पाएंगे अपनी आंखों से

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2020, 8:00 IST

Mars is the closest to earth: आसमान में आज एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. इससे पहले आपने आसमान में इतना खूबसूरत नजारा नहीं देखा होगा. मंगलवार को सौरमंडल में पृथ्वी (Earth) और सूर्य (Sun) के साथ-साथ मंगल ग्रह भी एक सीध में दिखाई देंगे. ये खगोलीय घटना आसमान में एक आश्चर्य के रूप में दिखाई देगी.

खास बात यह है कि आसमान में जब यह खगोलीय घटना घटेगी, तब मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा. अच्छी बात यह है कि आज आप मंगल ग्रह (Mars) को अपनी आंखों से सीधे देख पाएंगे. इस तरह का नजारा इसके बाद आपको 15 साल बाद यानि साल 2035 के सितंबर महीने में ही देखने को मिलेगा. 

बता दें कि आज शाम को जब पश्चिम में सूरज अस्त हो रहा होगा तो पूर्व में मंगल ग्रह का उदय दिखाई देगा. इसी समय मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक होने के कारण बड़ा एवं स्पष्ट दिखाई देगा. खगोलशास्त्रियों ने बताया कि इस खगोलीय घटना को 'मार्स एट अपोजिशन' कहा जाता है. खगोलशास्त्रियों के मुताबिक, इस सप्ताह मंगल की पृथ्वी से दूरी घटकर लगभग 6 करोड़ 20 लाख किलोमीटर रह गई है.

अब इससे कम दूरी के लिये 15 साल यानि 11 सितम्बर 2035 का इंतजार करना होगा. उस समय पृथ्वी से मंगल की दूरी 5 करोड़ 69 लाख किलोमीटर होगी. वहीं इस साल 6 अक्टूबर को मंगल ग्रह, पृथ्वी के सबसे नजदीक आया था. वहीं आज यानि 13 अक्टूबर को मंगल ग्रह, पृथ्वी और सूर्य के सीध में होंगे. मंगल और पृथ्वी हर 26 माह बाद एक-दूसरे के नजदीक आते हैं.

मंगल ग्रह पर फिर मिले जीवन होने के संकेत, सतह के नीचे दबी मिली तीन झीलें

वहीं हम साल 2003 में मंगल ग्रह के काफी नजदीक थे. उतने नजदीक तो हम अब साल  2287 में ही आ पाएंगे. वर्तमान में नासा का पर्सेवेरेन्स रोवर मंगल ग्रह की यात्रा पर है. यह फरवरी 2021 में मंगल ग्रह पर उतरेगा. बता दें कि हर दो साल में आने वाली नजदीकी के समय मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष अभियान भेजने का अच्छा समय माना जाता है.

वैज्ञानिकों को चांद की सतह पर दिखाई दी दरार, अहम जानकारी जुटाने में लगा नासा

Chandra Grahan 2020: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये पड़ेगा आपकी जिंदगी पर प्रभाव

First published: 13 October 2020, 7:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी