Home » एन्वायरमेंट » America growing 40 types of fruits on one tree know how is it possible
 

इस पेड़ पर उगते हैं 40 तरह के फल, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 13:20 IST

आपने अबतक एक पेड़ पर कितने तरह के पेड़ लगते देखे हैं? इस सवाल का आपके पास सिर्फ एक ही जवाब होगा एक या दो. यानि आपने एक पेड़ पर एक या दो तरह के फल लगे देखे होंगे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसपर एक दो नहीं बल्कि 40 तरह के फल लगते हैं. वो भी एक पेड़ पर.

दरअसल, अमेरिका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया है, जिसपर 40 तरह के फल लगते हैं. इस अनोखे पौधे को ट्री ऑफ 40 नाम दिया गया है. इस पेड़ पर लगने वाले फलों में बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे फल शामिल हैं.

यही नहीं इस पेड़ को खरीदना भी हर किसी के बस की बात नहीं है. क्योंकि इस पेड़ की कीमत इतनी है जिससे आप अपनी पूरी जिंदगी आराम से बिता सकते हैं. इस अनोखे पेड़ की की कीमत 19 लाख रुपये है. बता दें कि जहां ये पेड़ है वह बगीचा पैसी की कमी के चलते बंद होने के कगार पर था. इस बगीचे में प्राचीन और कई दुर्गम पौधों की प्रजातियां थीं. प्रोफेसर वॉन ने ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से इस पेड़ को उगाने में सफलता हासिल की.

दरअसल, प्रोफेसर वॉन का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जहां के ज्यादातर सदस्य खेती के काम से जुड़े थे. इसीलिए वॉन में भी पेड़-पौधों को खेती किसानी की दिलचस्पी बचपन से रही. जब ये बगीचा बर्बादी की कगार पर पहुंचा तो उन्होंने इस बगीचे को लीज पर ले लिया. उसके बाद उन्होंने ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से ट्री ऑफ 40 जैसे अद्भुत कारनामा कर दिखाया.

बता दें कि ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है. इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है. जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है. इसके बाद टहनी धीरे–धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल–फूल आने लगते हैं.

First published: 13 June 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी