Home » एन्वायरमेंट » An asteroid named apophis which size of three football fields may hit earth in 2068
 

धरती की ओर तेजी से आ रहा विशालकाय उल्का पिंड, वैज्ञानिकों ने जताई पृथ्वी से टकराने की संभावना

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 12:58 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

Asteroid Apophis: वैज्ञानिकों ने आसमान से एक उल्का पिंड के पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ने की जानकरी दी है. साथ ही इस बाात की संभावना भी जताई है कि ये उल्का पिंड जमीन से टकरा सकता है और इससे भारी तबाही मच सकती है. दरअसल, वैज्ञानिकों को पता चला है कि स्पेस से एक एस्टेरॉयड एपोफिस (Asteroid Apophis) धरती की ओर बढ़ रहा है. इस एस्टेरॉयड की खोज साल 2004 में की गई थी. इसका आकार 3 फुटबॉल के मैदानों जितना बड़ा बताया जा रहा है. वैज्ञानिकों को आशंका है कि यह एस्टेरॉयड धरती से भी टकरा सकता है. लेकिन वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि धरती से इसके टकराने की आशंका बेहद कम है.

बावजूद इसके इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है. NASA के वैज्ञानिकों के मुताबिक, एपोफिस नाम का ये उल्का पिंड 1200 फीट चौड़ा है. धीरे धीरे कर एपोफिस धरती की तरफ बढ़ रहा है. ऐसे में अगर इसी रफ्तार के साथ एपोफिस धरती की तरफ बढ़ता रहा तो 48 साल बाद यानी साल 2068 में यह धरती से भी टकरा सकता है. स्पेस.कॉम वेबसाइट के मुताबिक अंतरिक्ष में कोई भी पत्थर अगर घूमता है तो सूरज की गर्मी उसके दिशा में बदलाव कर सकती है. ऐसे में सूरज की गर्मी के कारण एपोफिस ने भी अपने रास्ते में थोड़ा बदलाव किया है. इस प्रक्रिया को यार्कोवस्की प्रभाव कहते हैं. इससे एस्टेरॉयड की गति और दिशा बदल जाती है. इसी कारण अब एपोफिस पृथ्वी की ओर बढ़ने लगा है.


Weather Update : दिल्ली का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नवंबर में टूटेगा 5 साल की सर्दी का रिकॉर्ड-IMD

दुनियाभर के वैज्ञानिक अब इस बात का बता लगा रहे हैं कि आखिर एपोफिस के रास्ते और गति से कितना नुकसान हो सकता है. वैज्ञानिकों का कहन है कि इस उल्का पिंड के धरती से टकराने के संभावना 1.50 लाख में केवल एक ही है. लेकिन एपोफिस की सटीक जानकारी 8-9 साल बाद ही लग सकेगी, जब यह धरती के कुछ करीब पहुंच जाएगा. बता दें कि यह कोई पहला एस्टेरॉयड नहीं है जिसे लेकर भविष्यवाणी की जा रही है.

KBC में पूछे गए इस सवाल पर बीजेपी MLA ने की अमिताभ और शो के खिलाफ एक्शन की मांग

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में कोरोना के बाद प्रदूषण का कहर, खतरनाक स्तर पर पहुंचा AQI

इससे पहले नासा के वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की थी कि एस्टेरोयड एपोफिस साल 2029 में धरती के पास से गुजरेगा. इसके बाद फिर पता चला कि ये अब साल 2068 में धरती से टकरा सकता है. साल 2029 में यह पृथ्वी के 31000 किलोमीटर पास से गुजरेगा, जोकि अंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया में बेहद कम दूरी मानी जाती है. हालांकि वैज्ञानिकों ने लोगों को इससे न घबराने की भी सलाह दी है.

Delhi-NCR: इस दिवाली आप नहीं छोड़ सकेंगे पटाखे, NGT ने 30 नवंबर तक आतिशबाजी पर लगाई रोक

First published: 12 November 2020, 12:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी