Home » एन्वायरमेंट » Asteroid warning: NASA tracks a Asteroid which is moving towards the earth at 55 thousand KM Per Hour
 

पृथ्वी की ओर 55 हजार किलोमीटर प्रति घंटा की गति से आ रहा ये क्षुद्रग्रह

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2020, 15:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

Asteroid warning: दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Corona Viru9s) के खौफ (Fear) के बीच नासा (NASA) से मिली एक खबर ने लोगों डरा दिया है. दरअलस, नासा ने बताया है कि अंतरिक्ष में एक क्षुद्रग्रह (Asteroid) तेजी से पृथ्वी (Earth) की ओर बढ़ रहा है. नासा का कहना है कि इस क्षुद्रग्रह की स्पीड करीब 55 हजार किलोमीटर प्रति घंटा (55,000/hours) है. ये क्षुद्रग्रह शनिवार (Saturday) को पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरेगा.

राहत की बात ये है कि इस क्षुद्रग्रह से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है. इससे पहले खबर उड़ी थी कि शनिवार को एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी पर टकराकर धरती को नष्ट कर सकता है. जिसे लेकर लोगों में खौफ पैदा हो गया. लेकिन नासा ने इस बात को अफवाह बताया है. खबरों के मुताबिक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) ने इस बात के संकेत दिए हैं कि एक विशालकाय एस्ट्रॉयड यानी क्षुद्रग्रह काफी तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है. ये एस्ट्रॉयड दुबई के बुर्ज खलीफा से भी बड़ा है जो शनिवार शाम 5 बजे पृथ्वी के बेहद नजदीक से गुजरेगा. हालांकि नासा ने इस को स्पष्ट किया है कि धरती को इससे कोई नुकसान नहीं होगा.

नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट (CNEOS) के मुताबिक, पृथ्वी के लिए काफी खतरनाक माना जाने वाला एस्ट्रॉयड भारतीय समयानुसार शनिवार शाम 5 बजे धरती के रास्ते में आएगा. नासा का कहना है कि इस तरह के एस्ट्रॉयड को धरती के लिए काफी खतरनाक माना जाता है, क्योंकि यह पृथ्वी के काफी करीब से गुजरता है. नासा का कहना है कि इसे पोटेंशली हजार्डस एस्ट्रॉयड (PHA) माना जाता है.

प्रतीकात्मक फोटो

हालांकि नासा (NASA) ने अब स्पष्ट कर दिया है कि बुर्ज खलीफा से भी बड़े साइज का ये एस्ट्रॉयड पृथ्वी से 57 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा. इसलिए इससे डरने की जरूरत नहीं है. लेकिन नासा ने कहा है कि अगर इतना बड़ा एस्ट्रॉयड पृथ्वी से टकरा जाता है तो परमाणु हमले से भी ज्यादा तबाही मचा सकता है. बता दें कि नासा ने इस एस्ट्रॉयड को 2002-PZ39 नाम दिया है. गौरतलब है कि पृथ्वी से चांद की दूरी तीन लाख 84 हजार किलोमीटर है और ये क्षुद्रग्रह 57 लाख किलोमीटर दूर से गुजरेगा जो पृथ्वी और चांद की दूरी से 15 गुना ज्यादा है. इसलिए इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

फिर बदला मौसम का मिजाज, जम्मू-कश्मीर में फिर बर्फबारी, इन इलाकों में हो सकती है बारिश

इस ग्रह के रहस्यों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, यहां रहता है 42 साल दिन और 42 साल रात

Weather Forecast: दिल्ली-NCR में सर्दी का सितम जारी, पहाड़ी इलाकों में अभी और हो सकती है बर्फबारी

First published: 14 February 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी