Home » एन्वायरमेंट » Cyclone Amphan getting more dangerous IMD warning for West Bengal and Northern area of Odisha
 

सुपर चक्रवात में तब्दील हो रहा है चक्रवाती तूफान 'अम्फान', मचा सकता है तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2020, 10:11 IST

Cyclone Amphan Update: भारत पहले से ही कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) से जूझ रहा है और अब चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) भी देश में तबाही मचाने को तैयार है. मौसम विभाग (meteorological parameters) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान अम्फान (Super Cyclonic Storm Amphan) आने वाले कुछ घंटों में विकराल रूप लेने वाला है. जिसके चलते अम्फान भयंकर रूप ले लेगा. बता दें कि बीते छह घटों में ये 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है.

बता दें कि चक्रवाती तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अक्षांश 15.2°N और देशांतर 86.6°E पर बताया जा रहा है. अभी ये पश्चिम बंगाल की खाड़ी से 570 किलोमीटर दूर ओडिशा के परादीप और पश्चिम बंगाल के दीघा से 720 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और बांग्लादेश के खेपूपारा में 840 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में स्थित है.


मौसम विभाग के मुताबिक, शक्तिशाली तूफान अम्फान के बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के पार उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादश के हटिया द्वीप तटों को पार करने की संभावना है. बताया जा रहा है कि 20 मई की दोपहर या शाम तक यह चक्रवाती तूफान 165-175 किलोमीटर की रफ्तार से बढ़कर 275 किलोमीटर की रफ्तार में सबसे विकराल रूप में आ सकता है.

बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान 'अम्फान' हुआ खतरनाक, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

फिलहाल इस चक्रवाती तूफान को अब आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में मौसम विभाग लगातार ट्रैक कर रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और नॉर्थ ओडिशा के तटों पर भारी नुकसान होने की भी आशंका जताई है. खतरे की आशंका के चलते सरकार ने 11 लाख लोगों को ओडिशा के तटीय इलाकों से सुरक्षित इलाकों में भेजा गया गया है.

कोरोना के बाद पृथ्वी पर भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं मचा सकती हैं तबाही

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने चक्रवाती तूफान अम्फान के बारे में कहा है कि, इसके प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में 20 मई की दोपहर बाद या शाम को उत्तर पश्चिम में बंगाल की खाड़ी में उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर रुख करने तथा पश्चिम बंगाल में दीघा एवं बांग्लादेश के हतिया में द्वीप समूहों के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटीय क्षेत्रों को पार करने की काफी संभावना है.

Cyclone Amphan: चक्रवाती तूफान अम्फान के डर से 11 लाख लोगों ने छोड़ा घर, 6 घंटे में आएगी तबाही

First published: 19 May 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी