Home » एन्वायरमेंट » Cyclone Phethai, severe cyclonic storm Phethai, Cyclone Phethai hit Andhra pradesh, Andhra pradesh odisha high alert, High Alert In Odisha,
 

इन राज्यों में कहर बरपा सकता है 'फेथाई' चक्रवाती तूफानी, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 December 2018, 11:11 IST

अक्सर प्राकृतिक आपदाओं का सामने करने वाले देश के दो राज्य आंध्र प्रदेश और ओड़िशा एक बार फिर प्रकृति के गुस्से का शिकार हो सकते हैं. क्योंकि 'फेथाई' चक्रवाती तूफान इन दोनों राज्यों में एक बार फिर कहर बरपाने को तैयार है. फेथाई चक्रवाती तूफान आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय इलाकों के लिए खतरा बना हुआ है. जल्द ही इसके आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने की संभावना है. इसके चलते ओडिशा के कई हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इस बीच मौसम विभाग की जानकारी के बाद दोनों राज्यों में प्रशासन हाई अलर्ट पर है.

जानकारी के मुताबिक अगले कुछ घंटों में फेथाई तूफान के मजबूत होने की स्थिति में है. बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में रविवार को उठा चक्रवातीय तूफान आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है. सोमवार तक इसके काकीनाडा और विशाखापतनम तक पहुंचने की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में फेथाई तूफान मजबूत होगा और सोमवार तक ये तटीय इलाकों तक पहुंच सकता है.

बता दें कि मौसम विभाग ने एक बुलेटिन जारी कर बताया कि रविवार को राज्य के कई हिस्सों गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में आसमान में घने बादल छाए रहे, जबकि चक्रवात के प्रभाव से वहां भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नौपदा, बारागढ़, बालनगीर, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में सोमवार को जबरदस्त बारिश होने की संभावना है.

वहीं मौसम विभाग ने फेथाई के चलते तटीय राज्य ओडिशा में भी भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने कई जिलों में सोमवार को भारी बारिश का अनुमान लगाया है. विभाग ने बताया है कि 18 दिसंबर तक ओडिशा में कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है, जबकि दक्षिण ओडिशा के जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. वहीं राज्य के गजपति, गंजाम, रायगड़ और कालाहांडी जिलों में भारी बारिश हो सकती है.

चक्रवाती तूफान 'फेथाई' के चलते रेल सेवाएं भी प्रभावित हो सकती हैं. तूफान के चलते आंध्रा में 22 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं एक ट्रेन को रि-शेड्यूल किया गया है. इसके साथ ही एक ट्रेन को बारिश की आशंका के चलते आशंकि रूप से रद्द कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक 2019 में तबाह हो जाएगी धरती!

First published: 17 December 2018, 11:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी