Home » एन्वायरमेंट » Cyclone Storm Maha it may causes heavy rainfall in Gujarat and Andman Nicobar
 

अरब सागर से उठे खतरनाक चक्रवाती तूफान 'महा' से इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश से तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2019, 12:10 IST

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान 'महा' देश के कई राज्यों में भारी तबाही मचा सकता है. इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि, पूर्व मध्य अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान महा 19 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और अगले 20 से 24 घंटे में ये उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है.

सोमवार को ये चक्रवाती तूफान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर और इसके बाद पूर्व और उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा. उसके बाद इसके दक्षिण में गुजरात तट की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने अपने ऑल इंडिया वेदर फोरकास्ट बुलेटिन में कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी-मध्य अरब सागर के ऊपर से बड़े चक्रवाती तूफान के बढ़ने की संभावना है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिम-मध्य अरब सागर के पास पिछले छह घंटों के दौरान 24 किमी प्रति घंटे की गति से एक तूफान पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. पूर्वानुमान में कहा गया है कि यह अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिम-मध्य अरब सागर में दक्षिण-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और इसके अवसाद की तीव्रता बनाए रखने की बहुत संभावना है. इसके बाद इसके अच्छी तरह से कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है.

File Photo

वहीं तेलंगाना को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. जिसमें मौसम विभाग ने बताया है कि तेलंगाना में अगले चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार दिनों में तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञानी राजाराव ने एएनआई से बातचीत में बताया कि तेलंगाना में अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि खाड़ी द्वीपों के पास एक चक्रवात बन रहा है जिसके प्रभाव से 3 नवंबर को उत्तर अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, महा चक्रवाती तूफान गुजरात तट पर 5 नवंबर को पहुंच सकता है. जिसका सबसे अधिक असर द्वारका और दीव के बीच स्थित तट पर पड़ने की संभावना है. जहां 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे से तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही इन हवाओं से तटीय इलाकों में भारी बारिश की आशंका है.

महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान महा के चलते 6 से 8 नवंबर को उत्तर कोंकण और महाराष्ट्र के उत्तर मध्य भाग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. साथ ही मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी गई है. भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्र में मछली पकड़ने वालों को जल्द से जल्द निकटतम बंदरगाह पर लौटने की सलाह दी है. 

ये भी पढ़ें-

प्रदूषण के कारण 40 फीसदी लोग छोड़ना चाहते हैं दिल्ली-एनसीआर : सर्वे

दिल्ली-NCR में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी, पांच नवंबर तक स्कूल बंद, सरकारी दफ्तरों का भी बदला समय

अरब सागर में फिर से बन रहा खतरनाक चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में मचा सकता है तबाही

First published: 4 November 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी