Home » एन्वायरमेंट » Cyclone Vayu is likely to recurve and hiy kutch coast of Gujarat
 

चक्रवाती तूफान वायु ने फिर बदला रास्ता, अब तेजी से गुजरात के कच्छ की ओर बढ़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2019, 9:18 IST

चक्रवाती तूफान वायु एक बार फिर से गुजरात के तटीय इलाकों में तबाही मचा सकता है. क्योंकि चक्रवाती तूफान एक बार फिर से गुजरात की तटीय इलाकों की ओर पलटती मारने जा रहा है. गुरुवार को ये पश्चिमी इलाकों की ओर बढ़ गया था जो एक बार फिर से अपना रुख बदल रहा है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि रविवार को चक्रवाती तूफान वायु फिर गुजरात के तटीय इलाकों से टकरा सकता है.

केंद्रीय भूविज्ञान मंत्रालय ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तूफान वायु के रुख बदलने की वजह से गुजरात के कच्छ इलाके से टकराने की संभावना बन गई है. मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने कहा, "वायु 16 जून को वापस आ सकता है और 17-18 जून के बीच गुजरात के कच्छ से टकरा सकता है. हालांकि तूफान की तीव्रता कम होने की संभावना है और इससे हानि कम होगी.”

यही नहीं सरकार ने अगले तीन दिन तक इन सभी को दैनिक खर्च देने के लिए 5.5 करोड़ रुपये खर्च किए जाने की भी घोषणा की थी. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने भी अपनी ताजा रिपोर्ट में चक्रवात के धीरे-धीरे तटीय इलाके से दूर होने की बात कही थीइसके साथ ही कहा गया था कि रास्ता बदलकर लौटने पर वायु एक सामान्य समुद्री तूफान की तरह ही तटीय इलाकों से टकराएगा. भले ही चक्रवात ने गुजरात के तटीय इलाकों में प्रवेश नहीं किया, लेकिन इसका प्रभाव क्षेत्र काफी बड़े दायरे में होने के कारण हल्का असर गुजरात के 10 तटीय जिलों में देखने को मिला. इन सभी जिलों में भारी बारिश हुई.

झारखंड में पुलिस टीम पर नक्सलियों का हमला, पांच पुलिसकर्मी शहीद

First published: 15 June 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी