Home » एन्वायरमेंट » Cyclonic storm may create havoc in Maharashtra red alert issued before heavy rain
 

चक्रवाती तूफान क्यार इस राज्य में मचा सकता है तबाही, रेड अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 October 2019, 14:10 IST

चक्रवाती तूफान क्यार दिवाली की खुशियों में परेशानियां पैदा कर सकता है, मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में क्याचक्रवाती तूफान क्यार का खतरा बढ़ गया है. मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों में महाराष्ट्र के तटीय जिलों रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर में कम दबाव के क्षेत्र ने शुक्रवार सुबह क्यार की क्षमता में इजाफा कर दिया है. इसके अगले 12 घंटों में और सशक्त तथा अगले 24 घंटों में अत्यधिक शक्तिशाली चक्रवात में तब्दील होने की आशंका है. हालांकि माना जा रहा है कि इसके बाद क्यार ओमान तट की ओर जा सकता है. मौसम विभाग ने सिंधुदुर्ग जिले के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

बता दें कि क्यार चक्रवात के चलते हवाओं की रफ्तार बढ़कर 110 किलोमीटर प्रति घंटे पहुंच सकती है. इस तूफान का महाराष्ट्र के रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग, रायगढ़ सहित गोवा और उत्तर कर्नाटक के तटीय इलाकों पर असर देखा जा सकता है. बता दें कि क्यार तूफान के चलते गोवा में तीसरे दिन लगातार भारी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग ने कहा है कि इस मौसम से फिलहाल राहत पाने की संभावना नहीं है.

पर्यटकों को सलाह दी गई है कि वे अपने होटलों से बाहर न निकलें. साथ ही मछुआरों से भी कहा गया है कि वे समुद्र में न जाएं. वहीं बंगाल की खाड़ी में निम्म दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में लगातार तीन दिन से बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों में भारी भूस्खलन होने की खबर है. ओडिशा में बारिश के चलते हुए हादसों में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई. साथ ही चार लोगों के घायल होने की भी खबर है. राजधानी भुवनेश्वर में बीते दो दिनों में 253 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के मुताबिक, अभी बारिश में कमी की कोई उम्मीद नहीं है.

दिवाली पर इन राज्यों में हो सकती है भारी तबाही, अरब सागर से उठा खतरनाक चक्रवाती तूफान

दिवाली से पहले इन राज्यों में भारी बारिश से हो सकती है तबाही, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव

इन राज्यों में बिगड़ने वाला है मौसम का मिजाज, 

First published: 26 October 2019, 14:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी