Home » एन्वायरमेंट » National Zoological Park temporarily shut in Delhi after avian flu detected, 9 birds have died so far
 

दिल्ली: चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू से 8 पक्षियों की मौत, एवियन फ्लू की पुष्टि के बाद बंद हुआ जू

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST
(एएनआई)

दिल्ली के नेशनल जूलोजिकल पार्क (चिड़ियाघर) में बर्ड फ्लू फैलने की खबर से हड़कंप मच गया है. अब तक बर्ड फ्लू की चपेट में आकर नौ पक्षियों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद प्रशासन अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है.

पर्यटकों की सुरक्षा के लिए चिड़ियाघर को फिलहाल अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है. बर्ड फ्लू का वायरस फैलने से रोकने के लिए प्रशासन एहतियातन सभी जरूरी कदम उठा रहा है.

चिंता की बात यह भी है कि जिन पक्षियों की बर्ड फ्लू के वायरस से मौत हुई है, उनमें से कुछ की जांच में एच-5 एवियन इंफ्लुएंजा पॉजिटिव वायरस पाया गया है.

मंगलवार से चिड़ियाघर में पर्यटकों की एंट्री पूरी तरह से रोक दी गई है. सैंपल को जालंधर में जांच के लिए भेजा गया था. जहां से सोमवार को आई रिपोर्ट में नौ में से आठ पक्षियों की मौत की वजह बर्ड फ्लू को बताया गया है.

बताया जा रहा है कि चिड़ियाघर प्रशासन अब इस बात की जांच में जुटा है कि वहां मौजूद बाकी पक्षियों में तो इसका संक्रमण नहीं फैल गया है. बीट नंबर 5 और बीट नंबर 15 में पक्षियों की मौत हुई है.

प्रशासन को यह भी डर है कि कहीं बर्ड फ्लू वायरस का इंफेक्शन और पक्षियों में न फैल गया हो. इससे पहले भी जू में 50 हिरणों की मौत हो चुकी है.

बर्ड फ्लू H5N1 वायरस है, जो पक्षियों में पाया जाता है. यह आसानी से इंसानों तक फैल जाता है. इससे फेफड़ों में संक्रमण हो जाता है. जिसके शिकार 90 फीसदी लोगों को जान का खतरा होता है. 

First published: 19 October 2016, 1:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी