Home » एन्वायरमेंट » Delhi pollution: smog is clear, Air quality recorded at ‘very poor’ level in many places
 

दिल्ली में स्मॉग छंटने के बावजूद वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2017, 12:20 IST

दिल्ली में मंगलवार सुबह मौसम साफ रहा. इसके साथ ही देश की राजधानी में ठंड ने दस्तक दे दी है. मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लेकिन दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ गया है. राजधानी में बने 15 निगरानी क्षेत्रों में से 14 में हवा की गुणवत्ता बहुत ही खराब रही. इन जगहों पर प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 अंतरराष्ट्रीय सुरक्षित मानक से आठ गुणा अधिक पाए गए.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान लगभग 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. राजधानी में मंगलवार सुबह 8.30 बजे आद्रता 85 फीसदी रही जबकि सोमवार को यह 65 फीसदी थी.

आईएमडी अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "हवा दक्षिण-पश्चिम की ओर बह रही है, जो नमीयुक्त है." आईएमडी ने बुधवार सुबह हल्के कुहासे के साथ न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी का अनुमान जताया. इसके साथ आद्रता में भी हल्की बढ़ोतरी का अनुमान जताया है. बुधवार को न्यूनतम तापमान लगभग 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है."

मौसम विश्लेषकों का कहना है कि नमी के कारण हवा में प्रदूषक अधिक समय तक बने रहते हैं. सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (एसएएफएआर) ने आगामी तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता और बिगड़ने का अनुमान जताया है.

पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार, पश्चिम दिल्ली के पंजाबी बाग, दक्षिणपश्चिम दिल्ली के आरके पुरम और उत्तरी दिल्ली के दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) सुबह 9.00 बजे राजधानी के सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र रहे. यहां की वायु गुणवत्ता अत्यधिक गंभीर रही. वहीं, एक दिन पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ऊपर 26.2 डिग्री दर्ज किया गया था.

First published: 28 November 2017, 12:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी