Home » एन्वायरमेंट » Delhi's morning started with sunshine and wind; here is the information of Meteorological Department for the coming days
 

धूप और हवा के साथ हुई दिल्ली की सुबह, आने वाले दिनों के लिए ये है मौसम विभाग की सूचना

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2020, 8:50 IST

बीते कुछ दिनों से कोहरे के बाद दिल्ली की सुबह आज भी साफ आसमन के साथ शुरू हुई. आज सुबह राजधानी दिल्ली का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया. जबकि अधिकतक तापमान 20 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है. जनवरी महीने के शुरुआती दिनों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम थी लेकिन आज सुबह अच्छी धूप के बाद आसमान एकदम साफ है. सुबह 5 बजे से 8:30 बजे के बीच कई जगहों पर विजिबिलिटी 800 मीटर के आसपास थी. हालांकि सुबह धूप के साथ हल्की हवा भी चल रही थी.

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 28 और 29 जनवरी को उत्तर भारत के कई हिस्सों पहाड़ियों और मैदानों में व्यापक बर्फबारी और बारिश की संभावना है. उत्तरी मैदानी इलाकों में मजबूत सतह वाली हवाएं (20-25 किमी प्रति घंटे) की संभावना है, जिससे मुख्यतः उत्तरी भारत में रविवार तक शुष्क मौसम रहेगा, जम्मू और कश्मीर को छोड़कर बाकी जगहों पर हलकी बारिश भी हो सकती है. गुरुवार को दिल्ली में 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाएं देखी गईं.

 

मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि हिमालय की ओर से ठंडी हवा लाने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाएं अगले दो से तीन दिनों तक इस क्षेत्र को प्रभावित करती रहेंगी. एक रिपोर्ट के अनुसार नेशनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने कहा '' आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों तक बारिश की प्रबल संभावना है.

ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 29 जनवरी और 1 फरवरी के बीच बारिश होने की संभावना है. इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि इस बार जनवरी में ही सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है. जनवरी में वर्षा सामान्य से 116 फीसदी अधिक है.

सफर करने से पहले जान लें स्टेटस, कोहरे के चलते रेलवे ने कैंसिल की 500 से ज्यादा ट्रेनें

First published: 24 January 2020, 8:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी