Home » एन्वायरमेंट » Delhi world’s most polluted city Mumbai worse than Beijing according to WHO Report
 

पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान पर दाग- दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, टॉप 15 में 14 भारत के शहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 12:18 IST

केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान का देश में कोई फर्क दिखाई नहीं दे रहा. प्रदूषण से छुटकारा दिलाने के सरकारों के तमाम दावे खोखले साबित होते नजर आ रहे हैं. क्योंकि एक बार फिर देश के 14 शहरों को दुनिया के सबसे प्रदूषित 15 शहरों की सूची में शामिल किया गया है. जिसमें देश की राजधानी दिल्ली भी शामिल है. इससे ऐसा लगता है कि प्रदूषण नियंत्रण के लिए सरकार द्वारा बनाई गई तमाम योजनाओं पर सिर्फ पैसा ही बर्बाद होता है, लेकिन उसका फायदा कोई नहीं मिलता.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया भर के 14 मिलियन यानी 1 करोड़ 40 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में प्रदूषण के स्तर की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में दिल्ली को पहला और मुंबई को चौथा स्थान मिला है. रिपोर्ट में मिस्र के ग्रेटर कायरो को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में दूसरा स्थान दिया गया है. वहीं बांग्लादेश की राजधानी ढाका तीसरे और चीन की राजधानी बीजिंग पांचवे स्थान पर हैं.

WHO ने वायु की गुणवत्ता आंकड़ों पर आधारित अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दुनिया भर के 90 फीसदी लोग प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं. इसकी वजह से साल 2016 में 7मिलियन यानि 70 लाख लोगों की मौत हो गई. इस लिस्ट में ये भी बताया गया है कि साल 2016 में दुनिया भर में उद्योगों से निकलने वाले धुएं, ट्रक और कार से निकलने वाले धुएं की वजह से जो वायु प्रदूषित हुई.

जिसके चलते करीब 4.2 मिलियन यानी 42 लाख लोगों की मौत हुई थी. वहीं इन्डोर यानी घर के अंदर मौजूद प्रदूषण के कारण के 3.8 मिलियन यानी 38 लाख लोगों की मौत हुई थी. बता दें कि भारत परिवेश और इनडोर वायु प्रदूषण के दोहरे बोझ के वजन से लगातार दबता जा रहा है. इस वजह से लोगों में गंभीर बीमारियां पनपने लगी है.

विश्लेषण में ये बात भी सामने आई है कि भारत के कई छोटे कस्ब और शहर भी दिल्ली के मुकाबले प्रदूषण का स्तर अधिक है. रिपोर्ट से इस बात का भी पता चलता है कि भारत सिर्फ लोगों के वजह से नहीं बल्कि बाहरी और भीतरी प्रदूषण से भी जूझ रहा है. प्रदूषण के खिलाफ सरकार और न्यायपालिका की तमाम कोशिशों के बावजूद भारत में प्रदूषण का स्तर कम नहीं हो रहा है.

ये भी पढ़ें- AMU: स्वामी प्रसाद मौर्य ने जिन्ना को बताया महापुरुष, दो गुट में बंटी BJP

First published: 2 May 2018, 12:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी