Home » एन्वायरमेंट » Diwali may cause massive destruction in these states dangerous cyclonic storm rising from Arabian Sea
 

दिवाली पर इन राज्यों में हो सकती है भारी तबाही, अरब सागर से उठा खतरनाक चक्रवाती तूफान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 October 2019, 8:03 IST

इस बार दिवाली पर कई राज्यों में भारी तबाही होने के आसार हैं. दरअसल, गोवा की राजधानी पणजी से करीब 235 किलोमीटर दूर अरब सागर से खतरनाक चक्रवाती तूफान उठ रहा है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, ये चक्रवाती तूफान तेजी से उत्तर पूर्व की ओर बढ़ रहा है जिसके चलते अगले 24 घंटे में कर्नाटक, गोवा, दक्षिण कोंकण के तटीय जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा ये तूफान महाराष्ट्र और गुजरात के भी कुछ हिस्सों में तबाही मचा सकता है.

बता दें कि निम्न दबाव क्षेत्र ने पूर्व-मध्य अरब सागर पर अब एक डिप्रेशन का रूप ले लिया है. बादलों की स्थिति और वायुमंडलीय परिस्थितियां यह संकेत दे रही हैं कि डिप्रेशन पहले से ही डीप डिप्रेशन में तेज हो गया है. स्काइमेटवेदर.कॉम ने कहा कि है कि अगले 24 घंटों में यह सिस्टम किसी भी समय उष्णकटिबंधीय तूफान ‘क्यार’ में मजबूत हो सकता है.

हालांकि, इस संभावित चक्रवाती तूफान के ओमान और यमन तट की ओर बढ़ने की भी संभावना जताई जा रही है. हालांकि मौसम एजेंसी ने ये भी कहा है कि इस समय अरब सागर में बनने वाले 80 प्रतिशत चक्रवात ओमान या यमन की ओर ही जाते हैं. बहुत कम ही ऐसे होते हैं जो गुजरात या उससे सटे कराची तट की ओर बढ़ते हैं. चक्रवाती तूफान ‘क्यार’ के चलते भारतीय तट पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

क्यार तूफान के चलते तटीय कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र के दक्षिणी कोंकण क्षेत्र में ज्यादा खतरा बना हुआ है. वहीं दूसरी ओर ओडिशा के गंजाम जिले भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं.

वहीं भारी बारिश के चलते ओडिशा के गुम्मा और गजपति में भूस्खलन की खबर है. बताया जा रहा है इस भूस्खलन में 20 घर जमीदोज हो गए हैं हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

First published: 25 October 2019, 13:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी