Home » एन्वायरमेंट » Extinction Warning For Australia’s Truffle Eating Rat Kanaroo
 

जलवायु परिवर्तन से जीवधारियों पर मंडरा रहा खतरा, 30 साल में इतने फीसदी कम हुए रैट कंगारु

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 December 2018, 17:00 IST

दुनियाभर में हो रहे जलवायु परिवर्तन का असर ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देने लगा है. जलवायु परिवर्तन की वजह से ऑस्ट्रेलिया में रैट कंगारुयों की संख्या में तेजी से गिरावट आ रही है. बता दें कि रेट कंगारू कुकुरमुत्ता खाते हैं जो पिछली कुछ दशकों से अपने वर्चस्व के लिए जूझ रहे हैं. अगर इस प्रजाति को बचाने की तुरंत पहल नहीं की गई तो ये प्रजाति जल्द ही विलुप्त हो सकती है. बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में इस बात की चेतावनी दी गई है.

वहीं वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड ने कहा कि उत्तरी क्वीन्सलैंड राज्य के शुष्क तटीय ऊष्णकटिबंध में रैट कंगारू की केवल दो आबादियां बची हुई हैं. वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड के मुताबिक अब इनकी संख्या करीब 2500 बची है. जिनकी संख्या में पिछले 30 साल में 70 फीसदी की कमी हुई है.

बता दें कि खरगोश के आकार के रैट कंगारूओं को जंगली बिल्लियों, जमीन का सफाया किए जाने और जंगलों में आग लगने से खतरा उत्पन्न हो गया है. वहीं क्वीन्सलैंड में जलवायु परिवर्तन की वजह से अक्सर ऐसी घटनाएं देखने को मिलती रहती हैंवहीं ऑस्ट्रेलिया में प्रजाति संरक्षण के लिए WWF के वरिष्ठ प्रबंधक टिम क्रोनिन ने कहा, ‘‘जलवायु परिवर्तन के कारण हमें पता है कि जल्द ही जंगलों में बड़े पैमाने पर आग लग सकती है.’’

ये भी पढ़ेें- वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, सबकुछ तहस-नहस कर सकती है हिमालय पर आने वाली ये तबाही!

First published: 6 December 2018, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी