Home » एन्वायरमेंट » Fire not extinguishing in Uttarakhand's forests, 45 incidents in 24 hours, Home Minister Amit Shah announced help
 

उत्तराखंड के जंगलों में नहीं बुझ रही आग, 24 घंटे में 45 घटनाएं, गृह मंत्री अमित शाह ने किया मदद का ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 April 2021, 10:17 IST
Forest fire in uttarakhand (catch news)

उत्तराखंड के जंगलों में पिछले छह महीनों में आग लगने की लगभग 1,000 घटनाएं सामने आ चुकी हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में आग लगने की 45 घटनाएं उत्तराखंड में दर्ज की गई हैं. अब उत्तराखंड सरकार ने केंद्र से NDRF मदद की मांग की है. राज्य के सीएम तीरथ सिंह रावत ने एक आपातकालीन बैठक भी अधिकारियों के साथ आयोजित की है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि उन्हें सीएम रावत द्वारा स्थिति के बारे में जानकारी दी गई है और आवश्यक उपकरण और कर्मियों को भेजने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं.

आपात बैठक में सीएम तीरथ सिंह रावत ने वन अधिकारियों और जिला अधिकारियों को निर्देश दिया कि जब तक स्थिति को नियंत्रण में नहीं लाया जाता, तब तक वे अपने कर्मचारियों को नियमित अवकाश न दें. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के अनुसार अग्निशमन कार्यों के लिए 12,000 से अधिक वन कर्मियों को तैनात किया गया है. वन विभाग के आंकड़े बताते हैं कि नैनीताल, अल्मोड़ा, टिहरी गढ़वाल और पौड़ी गढ़वाल जिलों में 1 अक्टूबर 2020 के बाद से 1,359 हेक्टेयर में जंगल में आग लगने की 1,028 घटनाएं हुई हैं.


आग लगने की इन घटनाओं में कम से कम पांच लोगों और सात जानवरों के मारे जाने की खबर है. रिपोर्ट के अनुसार एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्थिति को खतरनाक बताया क्योंकि जंगल की आग के लिए पीक समय अभी तक नहीं है. मई का तीसरा सप्ताह है जब तापमान सबसे अधिक होता है. लेकिन इस साल यह अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने 6 और 7 अप्रैल को बारिश की भविष्यवाणी की है.

भारत में डेली covid-19 मामलों की संख्या 1 लाख के पार, जानिए 24 घंटे में किस राज्य में, कितने मामले आये

First published: 5 April 2021, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी