Home » एन्वायरमेंट » Ganga is most polluted river in the world says WWF report
 

गंगा है दुनिया की सबसे संकटग्रस्त नदी, WWF की हैरान करने वाली रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2018, 12:06 IST

गंगा नदी के बारे में एक बहुत ही हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आई है. वर्ल्ड वाइड फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) की रिपोर्ट के अनुसार, गंगा विश्व की सबसे अधिक संकटग्रस्त नदियों में से एक है. रिपोर्ट के अनुसार, देश में 2,071 किलोमीटर क्षेत्र में बहने वाली नदी गंगा में दूसरी भारतीय नदियों की तरह लगातार पहले बाढ़ और फिर सूखे की स्थिति पैदा हो रही है.

गंगा उत्तराखंड के कुमायूं में हिमालय के गोमुख नामक स्थान पर गंगोत्री हिमनद से निकलती है. यह उत्तराखंड के ऋषिकेश से ही प्रदूषित हो रही है. गंगा किनारे लगातार बसायी जा रही बस्तियों में शौचालय तक नहीं हैं. यह गंदगी भी गंगा में मिल रही है. कानपुर में गंगा की दशा सबसे दयनीय दिखती है.

पढ़ें- CM से लेकर सांसद तक.. ये है मुश्किल की घडी में केरल को दान करने वालों की लिस्ट

उत्तराखंड में हिमालय से लेकर बंगाल की खाड़ी के सुंदरवन तक गंगा विशाल भू-भाग को सींचती है. गंगा भारत में 2,071 किमी और उसके बाद बांग्लादेश में अपनी सहायक नदियों के साथ 10 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के अति विशाल उपजाऊ मैदान की रचना करती है.

ऋषिकेश से लेकर कोलकाता तक गंगा के किनारे परमाणु बिजलीघर से लेकर रासायनिक खाद तक के कारखाने लगे हैं. जिसके कारण नदी लगातार प्रदूषित हो रही है. वर्तमान हालात में नदियों के घटते जलस्तर और प्रदूषण ने पर्यावरणविदों और चिंतकों के माथे पर लकीरें ला दी हैं. 

पढ़ें- भीषण बाढ़ के बाद केरल इस भयानक खतरे की चपेट में, 43 लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी

गंगा उत्तराखंड में 110 किमी, उत्तर प्रदेश में 1,450, बिहार में 445 और पश्चिम बंगाल में 520 किमी का सफर तय करते हुए बंगाल की खाड़ी में मिलती है. यह 40 से 50 करोड़ से अधिक लोगों का भरण-पोषण करती है. गंगा भारत के कुल कृषि क्षेत्र का लगभग एक तिहाई क्षेत्र 565,000 वर्ग किलोमीटर जमीन की सिंचाई करती है.

First published: 3 September 2018, 11:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी