Home » एन्वायरमेंट » Gurugram world's most polluted city, 6 other Indian cities in top 10: Study
 

गुरुग्राम है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, टॉप-10 में 6 भारतीय शहर शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2019, 11:00 IST

दक्षिण एशिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से सात भारत में हैं, एक नए अध्ययन में यह बात सामने आयी है. भारत की राजधानी नई दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम में स्थित गुरुग्राम ने 2018 में प्रदूषण के स्तर में सभी शहरों का नेतृत्व किया, यहां तक कि पिछले वर्ष के मुकाबले इसके स्कोर में सुधार हुआ, IQAir AirVisual और Greenpeace द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार तीन अन्य भारतीय शहर इस सूचि में शामिल हैं.

सूचकांक पीएम 2.5 के रूप में जाना जाने वाले महीन कण पदार्थ की उपस्थिति को मापता है, जो एक प्रदूषक है और यह मानव के फेफड़ों और रक्तप्रवाह में गहरा बदलाव कर सकता है. ग्रीनपीस के दक्षिण पूर्व एशिया के कार्यकारी निदेशक, यब सानो ने आंकड़ों के साथ जारी एक बयान में कहा, "इससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है.

भारत, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है, शीर्ष 30 सबसे प्रदूषित शहरों में से 22 भारत के हैं. जिसमें पांच चीन में, दो पाकिस्तान में और एक बांग्लादेश में है. विश्व बैंक के अनुसार भारत सकल घरेलू उत्पाद के 8.5 प्रतिशत के रूप में प्रदूषण से स्वास्थ्य देखभाल की लागत और उत्पादकता के नुकसान की भरपाई करता है. आंकड़ों के अनुसार, चीन ने पिछले साल से 2018 में औसतन 12 प्रतिशत की गिरावट के साथ, आमतौर पर निराशाजनक प्रदूषण स्तर में प्रगति की है.

 दुनिया में सबसे अधिक पेड़ लगाता है ये देश, NASA के अध्ययन में हुआ खुलासा

First published: 5 March 2019, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी