Home » एन्वायरमेंट » Heavy rain in next 3-4 days in these state monsoon return on 10th October according to IMD alert
 

इन राज्यों में फिर आ सकती है बारिश से आफत, मौसम विभाग ने कही ये बड़ी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 10:03 IST

इस साल मानसून से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे किसानों को फायदा तो हुआ लेकिन मूसलाधार बारिश के चलते देश के कई हिस्सों में भारी बाढ़ का सामना करना पड़ा. बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, असम के अलावा महाराष्ट्र के भी कई हिस्सों में बारिश से हालात खराब हो गए. आमतौर पर सितंबर के आखिरी सप्ताह तक मानसून वापस चले जाते हैं लेकिन इस बार अक्टूबर आने के बाद भी मानसून कमजोर नहीं पड़ रहा. इसी के चलते आने वाले तीन चार दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इस बारे में जानकारी दी है. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून 10 अक्टूबर तक वापस जाएगा.

मौसम विभाग ने कहा है कि उत्तर-भारत के कई राज्यों में 10 तारीख तक झमाझम बारिश होने वाली है. बता दें कि इस साल पहली बार ऐसा हो रहा है, जब मॉनसून की विदाई में सबसे ज्यादा देरी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, 10 अक्तूबर तक दक्षिण और पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारी बारिश की आशंका है. दक्षिण पश्चिम मॉनसून की ज्यादा सक्रियता के चलते मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, कर्नाटक, केरल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ इलाकों में च्रकवाती हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है.

बता दें कि सामान्य तौर पर हर साल भारत में मॉनसून 1 जून से 31 अगस्त तक सक्रिय रहता है और इसकी वापसी एक सितंबर से पश्चिमी राजस्थान से शुरू होती है और 30 सितंबर तक मानसून पूरे देश से वापस हो जाता है, लेकिन इस बार मानसून की वापसी में देरी हो रही है. मौसम विभाग ने विलंबित से चल रहे दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी पूर्वी राजस्थान से 10 अक्तूबर के बाद शुरू होने की संभावना जताई है. मौसम संबंधी मानकों के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून की हर साल वापसी पश्चिमी राजस्थान से शुरू होती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक उत्तरी क्षेत्र में बारिश नहीं होने पर विभाग दस अक्तूबर के बाद मानसून की वापसी शुरू होने की आधिकारिक घोषणा कर सकता है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले एक सप्ताह में यूपी,जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, दिल्ली और राजस्थान सहित 12 राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. हालांकि इस दौरान हरियाणा में सामान्य बारिश हुई है. जबकि उत्तर और मध्य क्षेत्र के राज्य जून से सितबंर के दौरान सामान्य या सामान्य से कम बारिश के दायरे में थे.

भारत में 26/11 जैसा हमला करने की फिराक में है पाक और ISI, भटकल बंधुओं को सौंपी जिम्मेदारी

First published: 7 October 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी