Home » एन्वायरमेंट » Heavy rains and storm warning for next four days in these states, Meteorological Department issued Orange alert
 

इन राज्यों में अगले चार दिन तक भारी बारिश और तूफान की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2020, 9:10 IST

Heavy Rain Update: अगले चार दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rain) के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग (Meteorological Department) ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. बुधवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, देश में जून से सितंबर के बीच बारिश सामान्य रहेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सों में अगले चार दिनों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने कहा है कि 16 से 19 अप्रैल के बीच भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसे लेकर मौसम विभाग ने देश के 9 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश के दौरान ओले गिरने की भी आशंका है. मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाली तेज नम हवाओं की गतिविधियों के चलते उत्तर-पूर्वी भारत के साथ-साथ पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी बिहार में भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. विभाग का कहना है कि इन इलाकों में बारिश की गतिविधि चार दिन यानी गुरुवार से रविवार तक सक्रिय रहेगी. बारिश के साथ-साथ इन इलाकों में गरज के साथ बौछार और ओले गिरने की भी संभावना है.


भारी बारिश की संभावना को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने आज यानी 16 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार को ऑरेंज अलर्ट पर रखा है. अलर्ट के मद्देनजर प्रशासन ने लोगों से खराब मौसम के दौरान सतर्क रहने की सलाह दी है. इसमें यह भी आशंका जताई गई है कि अरुणाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक हवाओं की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

इसके अलावा असम में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. यहां भी हवाओं की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. वहीं अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में लगातार चार दिनों तक भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना है.

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक, गुरुवार यानी आज सिक्किम में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल में 7-11 सेमी तक भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इन राज्यों में 16 और 18 अप्रैल को कुछ स्थानों पर गरज, तेज हवाएं और ओले गिरने का अनुमान जताया गया है. सप्ताह के आखिर में भी इन राज्यों में बारिश के हालात बने रह सकते हैं. बारिश की स्थिति को देखते मौसम विभाग ने 16 और 18 अप्रैल को सिक्किम में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं बंगाल और बिहार में 18 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Weather: इस साल सामान्य रहेगा मानसून, IMD ने जारी की आगमन की तारीखें

कोरोना वायरस के बाद इस साल दुनिया पर मंडरा रहा है इन समुद्री तूफानों का खतरा

मौसम का फिर बदलेगा मिजाज, इस राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना

First published: 16 April 2020, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी