Home » एन्वायरमेंट » Heavy rains may cause havoc in these states before Diwali less pressure being created over Bay of Bengal
 

दिवाली से पहले इन राज्यों में भारी बारिश से हो सकती है तबाही, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 October 2019, 21:35 IST

भारी बारिश इस बार धनतेरस और दिवाली की खुशियों को परेशानी में बदल सकती है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव कई राज्यों में मुसीबत का कारण बन सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, धनतेरस तक इन तीनों राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश हो सकती है. इस बीच, मौसम विभाग ने ओड़िशा के मल्कानगिरि, कोरापुट और गजपति जिलों के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. वहीं तटीय राज्य आंध्र प्रदेश में भारी बारिश रिकॉर्ड की गयी. 

इसके अलावा महाराष्ट्र में पिछले पांच दिनों से बारिश हो रही है. वहीं मराठवाड़ा, जालना के साथ अन्य स्थानों पर घने बादल छाये रहेंगे. साथ ही यहां हल्की बारिश का भी अनुमान है. वहीं बिहार के कुछ हिस्सों में दो-तीन दिनों तक अधिकांश हिस्सों में घने बादल छाये रहेंगे. साथ ही कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश , तमिलनाडु, केरल में तेज बारिश का अनुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र ने हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जतायी गयी है. इससे पहले चोटियों पर बर्फबारी से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय ठंडक बढ़ गयी है. केलांग में न्यूनतम तापमान 0.1 और मनाली में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गयागाबाद और बीड़ जिले में स्थिति खराब
वहीं ओडिशा के कई इलाकों में रूक-रूक कर हो रही है बारिश. यहां कालाहांडी, बलंगीर, सोनपुर में भारी बारिश के चलते महानदी में जलस्तर बढ़ा गया है. भारी बारिश के चलते हीराकुंड बांध का जलस्तर 630 फुट पहुंच गया है.

इन राज्यों में बिगड़ने वाला है मौसम का मिजाज, अगले 24 घंटे में हो सकती है मूसलाधार बारिश

वहीं झारखंड के कई इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश के आसार हैं. रांची के आसपास के इलाकों, पश्चिमी सिंहभूम, दुमका, देवघर तथा धनबाद के कुछ स्थानों पर बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं बिहार के अधिकांश इलाकों में बादल छाए रहेंगे साथ ही कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है.

दिवाली से पहले मौसम में आ सकता है बड़ा बदलाव, यहां हो सकती है मूसलाधार बारिश

देश के इन राज्यों में बिगड़ने वाला है मौसम का मिजाज, मूसलाधार बारिश से बढ़ सकती है परेशानी

First published: 24 October 2019, 11:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी