Home » एन्वायरमेंट » Heavy Snowfall in Hills Areas Many Roads Closed Cold may increase in plains
 

पहाड़ी इलाकों में फिर हुई जबरदस्त बर्फबारी, कई सड़कें बंद, मैदानी इलाकों में बढ़ सकती ठिठुरन

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2020, 10:11 IST

Heavy Snowfall in Himachal: दिल्ली-एनसीआई (Delhi-NCR) और आसपास के इलाकों में सोमवार और मंगलवार को हुई बारिश (Rain) के बाद पहाड़ों (Mountains) पर जबरदस्त बर्फबारी (Heavy Snowfall) हुई है. इसके बाद अब मैदानी इलाकों (Plain Areas) में ठिठुरन बढ़ सकती है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मंगलवार को हुई बर्फबारी के बाद ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी कर दिया गया है.

ताजा हुई बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में तीन हाइवे (3 Highways) समेत सूबे की 120 सड़कें बंद हो गई हैं. जबकि करीब दो सौ छोटी-बड़ी सड़कें भी बंद हो गई हैं. वहीं उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी हुई है. चार धाम और धनोल्टी समेत ऊंचाई वाले लगभग सभी क्षेत्रों में जबरदस्त बर्फ पड़ी है.

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों के साथ जवाहर टनल पर बर्फबारी हुई. जिसके चलते जम्मू-श्रीनगर हाईवे छह घंटे बंद रहा. वहीं दूसरी ओर, बर्फबारी-बारिश के बाद कई इलाकों के तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. जिससे फिर कड़ाके की ठंड बढ़ गई. बर्फबारी के चलते बिजली-पानी की समस्या बढ़ गई है.

बता दें कि हिमाचल के मनाली, डलहौजी, कुफरी में भारी बर्फबारी के बाद पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है. यहां पांच इलाकों में पारा माइनस में चला गया है. वहीं लाहौल के मूलिंग पुल के पास हिमखंड गिरने की खबर है. वहीं सिरमौर के हरिपुरधार में एक कार बर्फ में फिसलकर 300 फुट गहरी खाई में गिर गई. जिसमें जेबीटी शिक्षक समेत दो लोगों की मौत हो गई.

वहीं शिमला पुलिस ने बर्फबारी के चलते कुफरी-नारकंडा में फंसे 250 लोगों और पर्यटकों को बचा लिया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. वहीं शिमला पुलिस ने बर्फबारी के चलते कुफरी-नारकंडा में फंसे 250 लोगों और पर्यटकों को बचा लिया है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार को भी प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. उधर, जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी भवन, भैरो घाटी सहित त्रिकुटा पहाड़ियों पर बर्फबारी और कश्मीर के पर्वतीय इलाकों में हिमपात से शीतलहर बढ़ गई है. कटड़ा-सांझीछत चॉपर सेवा ठप रही. जवाहर टनल के बाहर बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग छह घंटे बंद रहा.

Weather Update: राजधानी दिल्ली में बारिश, देश के बाकी हिस्सों में भी पड़ सकती है बौछारें

धूप और हवा के साथ हुई दिल्ली की सुबह, आने वाले दिनों के लिए ये है मौसम विभाग की सूचना

सफर करने से पहले जान लें स्टेटस, कोहरे के चलते रेलवे ने कैंसिल की 500 से ज्यादा ट्रेनें

First published: 29 January 2020, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी