Home » एन्वायरमेंट » Heavy snowfall in Jammu and Kashmir, Himachal and Uttarakhand temperature dropped in plains
 

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, मैदानी इलाकों में गिरा पारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2019, 12:11 IST
(File Photo)

जम्मू-कश्मीर सहित देश के उत्तरी-पहाड़ी मैदानों में हुई भारी बर्फबारी से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पारा गिर गया है. सर्दी की आमद होती ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी हुई है. इसके चलते पहाड़ी इलाकों में लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. वहीं श्रीनगर में बर्फबारी के चलते यातायात के साथ टेलीफोन सेवाएं भी ठप हो गई हैं. हालांकि बर्फबारी के चलते जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश घूमने जाने वाले पर्यटकों में भारी खुशी है.

जम्मू-कश्मीर में सर्दियां शुरु होते ही बुधवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी दर्ज की गई. कश्मीर घाटी के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग के ऊंचाई वाले स्थानों पर लगभग दो फुट बर्फ गिरी है वहीं तंगदूरी इलाके में डेढ़ फुट बर्फबारी हुई है. बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 5 से 8 नवंबर के बीच मौसम बिगड़ने और बर्फबारी की आशंका जताई थी. ताजा बर्फबारी और बारिश के चलते मैदान से पहाड़ों तक तापमान में भारी कमी आई है.

File Photo

वहीं गुलमर्ग में पर्यटकों के पहुंचने से पर्यटन व्यवसाईयों को चेहरे खिल गए हैं. जम्मू में श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में बारिश के चलते तापमान में में भारी गिरावट आई है. बुधवार तड़के सुबह से ही जहां एक ओर श्रीनगर के साथ-साथ घाटी के मैदानी इलाकों में भारी बारिश हो रही है. जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में हुई भारी बारिश के चलते मैदानी इलाकों में शीत लहर का असर देखने को मिल रहा है. भारी बर्फबारी के चलते गुलमर्ग में अधिकतम और न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज किया गया, जबकि लेह का तापमान भी माइनस में चला गया.

भारी बर्फबारी के चलते गुलमर्ग में अधिकतम तापमान माइनस 0.6 और  न्यूनतम तापमान माइनस  2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं पहलगाम में अधिकतम तापमान 6.5 और न्यूनतम 4.5 दर्ज किया गया. इसके अलावा श्रीनगर में अधिकतम तापमान 10.5 और न्यूनतम तापमान 5.4 दर्ज किया गया. लेह का अधिकतम तापमान 12.5 और न्यूनतम तापमान माइनस 3.6 रहा.

वहीं जम्मू का अधिकतम तापमान 26.8 और न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा. कटड़ा में अधिकतम तापमान 21.6 और न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सिय रहा. आज यानी गुरुवार की सुबह गंगोत्री धाम में इस सीजन की पहली बर्फबारी दर्ज की गई. बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में भी बर्फबारी से मौसम सुहावना हो गया है. वहीं, यमुनोत्री धाम में भी कोहरा छा गया है. वहीं निचले इलाकों में रिमझिम बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें-

चक्रवाती तूफान 'महा' का नहीं खत्म हुआ असर, इन राज्यों में अभी भी मचा सकता है तबाही

चक्रवाती तूफान महा का अभी खत्म नहीं हुआ असर, मौसम विभाग ने जारी किया नया अलर्ट

अरब सागर से उठे खतरनाक चक्रवाती तूफान 'महा' से इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश से तबाही

First published: 7 November 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी