CONNECT WITH US
    SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER
    CLOSE
     
    Home » Environment » Himachal Pradesh: Death toll due to intense cold rises to 7 as Shimla recorded minus 3.2 degree
     

    हिमाचल में शीत लहर का क़हर, 7 की मौत, शिमला का पारा माइनस 3.2 डिग्री

    SHIMLA SNOW FALL2
    एएनआई

    हिमाचल प्रदेश में भीषण ठंड से जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है. जहां एक ओर कई इलाकों में भारी बर्फबारी से सैकड़ों सैलानी फंस गए हैं. वहीं राज्य में ठंड की चपेट में आकर सात लोगों की मौत होने की खबर है. 

    हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 3.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. शिमला में कई दिन से बर्फबारी जारी है.

    राज्य के कई शहरों में पिछले 24 घंटों के दौरान तापमान में काफी गिरावट दर्ज हुई है. लाहौल-स्पीति के केयांग में माइनस 11.4 डिग्री, किन्नौर के कालपा में माइनस 8.6 डिग्री, जबकि मनाली में माइनस 6.6 डिग्री और शिमला में माइनस 3.2 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ है. 

    दिल्ली में 4 डिग्री का टॉर्चर

    पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी नजर आ रहा है. दिल्ली में बुधवार सुबह कड़ाके की सर्दी ने पिछले पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राजधानी का न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 

    इस बीच कोहरे की वजह से ट्रेनों के संचालन पर बुरा असर पड़ा है. 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि 7 ट्रेनों का समय बदला गया है, वहीं 11 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. इसके अलावा छह इंटरनेशनल और घरेलू उड़ानें भी लेट हुई हैं.

    शिमला में कई दिन से हुई बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में पारा गिर गया है. बुधवार सुबह छह बजे दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह पिछले पांच साल का न्यूनतम स्तर है. वहीं मंगलवार को पारा 5.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. 

    लेह में माइनस 16 डिग्री पारा

    मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं. राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले दो दिन पारा 2 डिग्री तक गिर सकता है. मौसम विभाग ने हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के इलाकों में भी शीत लहर का अलर्ट जारी किया है. 

    राजस्थान के इकलौते हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा माइनस 2.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के लद्दाख इलाके के लेह में माइनस 16 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

    SHIMLA SNOW FALL3
    एएनआई
    हिमाचल प्रदेश के कई इलाकोें में पारा माइनस में रिकॉर्ड किया गया है.
    अन्य कहानियां
    पिछली कहानी
    अगली कहानी