Home » एन्वायरमेंट » Home ministry thunderstorm alert in 15 states of country, school closed in Haryana for 2 days
 

देश के इन 15 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ आ सकती है भयंकर तबाही, अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 9:00 IST

देश केे 15 राज्यों के लिए अगले 48 घंटे काफी कठिन होने वाले हैं. आने वाले 48 घंटों में 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में भयंकर आंधी-तूफान के साथ तबाही आ सकती है. मौसम विभाग और गृह मंत्रालय की ओर से इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है. हरियाणा में दो दिन के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

देश के ज्यादातर उत्तर भारतीय राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में दिल्ली के अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, यूपी, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा शामिल हैं. जम्मू कश्मीर और हिमाचल में आंधी-तूफान के साथ साथ ओले गिरने की भी आशंका है.

 

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के इलाकों में धूल भरी आंधी की आशंका है. जबकि पंजाब, हिमाचल में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश का अनुमान है. दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी यूपी में भी तेज आंधी और बारिश का अनुमान है. पंजाब में अगले 48 से 72 घंटे में हल्‍की बारिश और आंधी-तूफान आ सकता है.

बता दें कि हरियाणा में आंधी तूफान की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने दो दिन के लिए सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है. वहीं देश में पिछले हफ्ते आए आंधी तूफान में करीब 124 लोगों की मौत हो गई थी. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव यूपी और राजस्थान में हुआ था. मौसम विभाग ने बच्चों और बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान देने की बात कही है.

पढ़ें- कर्नाटक: पीएम मोदी को फैन से कहना पड़ा, भैय्या शरीर को कष्ट ना दो

मौसम विभाग ने सभी विभागों को सतर्क रहने को कहा है. हालांकि मौसम विभाग ने कहा है कि ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है और लोगों को एहतियातन कदम का पालन करना चाहिए.

First published: 7 May 2018, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी