Home » एन्वायरमेंट » IMD alert - Heavy rain may occur in these states from today, know full update here
 

IMD का अनुमान - आज से इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, यहां जानिए पूरा अपडेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2021, 9:28 IST
Weather Update (ANI)

 

मौसम विज्ञान विभाग India Meteorological Department (IMD) ने 11 जून (शुक्रवार) के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी और आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने की भविष्यवाणी की है. इसके बाद के तीन दिनों के दौरान इसके उत्तर ओडिशा, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा "मध्य क्षोभमंडल स्तर पर पूर्व मध्य और उससे सटे बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व में एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है, इसके प्रभाव में 11 जून 2021 के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी और पड़ोस के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है."

मौसम विभाग ने कहा 10 जून से पूर्वी भारत और इससे सटे मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में छिटपुट से लेकर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा "11और 12 तारीख को ओडिशा में, 11-13 के दौरान छत्तीसगढ़ में, 12 और 13 जून 2021 को विदर्भ और तेलंगाना में बारिश की बहुत संभावना है."


कम दबाव के क्षेत्र के साथ पश्चिमी तट के साथ पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण, 9 से 15 जून के दौरान महाराष्ट्र के तटीय जिलों में भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि जारी रहने की संभावना है और 12 से 15 जून के दौरान तटीय कर्नाटक में होने की संभावना है . IMD ने 11 से 15 जून के दौरान केरल में अलग-अलग भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 12 से 15 जून के दौरान कोंकण में अत्यधिक भारी बारिश की भी संभावना है.

कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर और इसके अवशेष के कारण, 12 से 14 जून के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत (राजस्थान को छोड़कर) बारिश होने की संभावना है. मानसून की शुरुआत से पहले अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार में लगातार बादल से जमीन पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

Weather Update : क्या फिर आएगा एक चक्रवात ? IMD ने कहा इन राज्यों में होगी बारिश

First published: 11 June 2021, 9:28 IST
 
अगली कहानी