Home » एन्वायरमेंट » Indians favourite tourist place Thailand's Bangkok will be hit by Water disaster due to Global Warming, UN Climate Conference will held here
 

भारतीयों की इस पंसदीदा जगह पर 'महाप्रलय' का संकट, समंदर में समा जाएगा पूरा शहर!

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2018, 13:21 IST

मानवों द्वारा किए जा रहे बेतहासा प्रदुषण ने पूरे विश्व को गंभीर पर्यावरण संकट में डाल दिया है. भारतीयों का पसंदीदा पर्यटन स्थल थाईलैंड की राजधानी बैंकाक सिर्फ 10 साल के अंदर प्रलय की चपेट में आ जाएगा और शहर में पानी ही पानी होगा. मौसम से जुड़ी एक गंभीर चेतावनी में कहा गया है कि बैंकाक एक दशक में आंशिक रूप से पानी में डूब जाएगा.

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र का अगला जलवायु सम्मेलन बैंकाक में आयोजित किया जा रहा है और मेजबानी के लिए बैठकों का दौर शुरू हो रहा है.बैंकाक खुद को पर्यावरण संकट से बचाने के लिए जूझ रहा है. तापमान बढ़ने और मौसम का असामान्य व्यवहार बढ़ते समय के साथ और भी बदतर होने की आशंका जतायी गयी है. इससे सरकारों पर 2015 की पेरिस जलवायु संधि को अमल में लाने का दबाव और बढ़ गया है.

सालों पहले बैंकाक दलदली जमीन पर बसाया गया था. बैंकाक की समुद्र तल से ऊंचाई महज डेढ़ मीटर यानी 05 फीट है. तापमान में वृद्धि के कारण ध्रुव पर जमा बर्फ पिघल रहा है इसी वजह से समुद्र का जल स्तर बढ़ता जा रहा है.

इससे बैंकाक शहर को सबसे अधिक खतरा बताया जा रहा है. इसके अलावा अन्य दक्षिण एशियाई शहरों जकार्ता और मनीला के भी डूबने की आशंका निकट भविष्य में जताई जा रही है.

मौसम पर रिसर्च संबंधित संस्थान ग्रीनपीस के तारा बुआकामसरी ने कहा, “विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारी बारिश, मौसम के पैटर्न में बदलाव के वजह से 2030 तक बैंकाक का लगभग 40 फीसदी हिस्सा जलमग्न हो जाएगा.

मौसम पर रिसर्च संबंधित संस्थान ग्रीनपीस के तारा बुआकामसरी ने कहा, “विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारी बारिश, मौसम के पैटर्न में बदलाव के वजह से 2030 तक बैंकाक का लगभग 40 फीसदी हिस्सा जलमग्न हो जाएगा.

वर्तमान में यह शहर प्रत्येक साल एक से दो सेंटीमीटर समुद्र में डूब रहा है और निकट भविष्य में भीषण बाढ़ का खतरा है.” थाईलैंड की खाड़ी के पास के समुद्र का जलस्तर चार मिलीमीटर प्रतिवर्ष की रफ़्तार से बढ़ रहा है.

भारतीयों द्वारा पर्यटन के लिए सबसे अधिक पसंद किया जाने बैंकॉक सफेद रेत वाले खूबसूरत बीच से घिरा हुआ शहर है. बैंकाक की रातों की खूबसूरती के भी दुनियाभर में चर्चे होते हैं.

यहां की Khao San Road पर एक से बढ़कर एक नाइट क्‍लब, बार, और रेस्‍टोरेंट्स मौजूद हैं. यहां के भव्‍य रूफटॉप स्‍काई बार में आप मजे से अपने ड्रिंक का मजा ले सकते हैं. यहां की रौनक देखकर पार्टी लवर्स का यहां से वापस जाने का मन ही नहीं होगा.

First published: 2 September 2018, 13:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी