Home » एन्वायरमेंट » It may be the first rain of the cold season in some part of country
 

Weather Update: देश के इन इलाकों में आज हो सकती है बारिश, दिन में ठंड़ बढ़ने की आशंका

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2020, 8:27 IST

Weather Forecast: करीब ढ़ाई महीने के इंतजार के बाद एक बार फिर से देश के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना बन रही है. जिसके बाद दिन में भी सर्दी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग (Department of Meteorological) के मुताबिक, रविवार को इस बार ठंड़ के मौसम (Weather) की पहली बारिश (First Rain) हो सकती है. विभाग का कहना है कि, जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के पास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जो पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) और मैदानी क्षेत्रों में बारिश (Rain) करेगा. इसके बाद दिन के तापमान में जबरदस्त गिरावट दर्ज की जाएगी और मैदानी इलाकों में अच्छी खासी ठंड पड़ना शुरु होगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश के बाद दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी और तापमान करीब 24 से 25 डिग्री तक पहुंच सकता है. बता दें कि इनदिनों दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. इसके साथ ही बारिश के बाद प्रदूषण भी काफी हद तक कम हो जाएगा. उत्तर भारत में लंबे समय से बारिश नहीं हुई थी. चंडीगढ़ में सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश हुई थी. उसके बाद से यहां एक भी बार बारिश नहीं हुई. मानसून की विदाई के बाद तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ आया लेकिन कमजोर होने की वजह से ऊंचाई वाले इलाके में सिर्फ बर्फबारी हुई और यहां बारिश नहीं हुई.


झुग्गी वालों लिए दिल्ली सरकार बनाएगी 89,400 नए घर, ये होगी एक फ्लैट की कीमत

मौसम विभाग के मुताबिक, ये इस सीजन का पहला पश्चिमी विक्षोभ है, जो सक्रिय है. इसका असर पहाड़ों में दिवाली के दिन से ही दिखना शुरु हो गया है. मैदानी क्षेत्रों के कुछ इलाकों में दिवाली के दिन बादल छाए रहे. 15 नवंबर को चंडीगढ़ समेत पंजाब व हरियाणा के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने ने आशंका जताई जा रही है. वहीं सोमवार यानी 16 नवंबर से मौसम साफ होने लगेगा. इससे दिन के तापमान में गिरावट आएगी, जबकि रात के तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, हालांकि नवंबर में ज्यादा बारिश नहीं होती. आमतौर पर इस महीने में 20 से 18 एमएम के बीच बारिश होती रही है. सबसे ज्यादा बारिश साल 2004 में 140 एमएम रिकॉर्ड की गई थी. 2004 के बाद अधिकतम बारिश साल 2013 में रिकॉर्ड की गई थी.

सैनिकों के साथ दिवाली मानाने जैसलमेर पहुंचे पीएम मोदी, दुश्मनों को कड़े शब्दों में दिया ये संदेश

वहीं अब चंडीगढ़ में ठंड़ बढ़ना शुरु हो जाएगी. रविवार यानी आज बारिश के बाद दिन का अधिकतम तापमान 27 से 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री के बीच दर्ज किया जाएगा. मंगलवार को तापमान में और गिरावट आएगी. वहीं 16 नवंबर को अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया जा सकता है. उसके बाद 17 नवंबर को आसमान के साफ रहने की उम्मीद है. हालांकि इस दिन अधिकतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है.

पाबंदी के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में जमकर चले पटाखे, खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण

First published: 15 November 2020, 8:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी