Home » एन्वायरमेंट » Japan fears of earthquake and tsunami and alert after huge deep-sea fish found alive
 

इस देश में आ सकती है भयंकर सुनामी और भूकंप, रहस्यमयी मछली ने बढ़ाई आशंका

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2019, 12:12 IST

विज्ञान के तमाम तरक्की करने के बाद भी प्राकृतिक आपदाओं के बारे में सटीक जानकारी हासिल नहीं हो पाती, लेकिन दुनियाभर के जीव-जन्तु इन आपदाओं के बारे में सबसे पहले इंसान को जानकारी देते हैं. हाल ही में जापान में भयंकर सुनामी और भूकंप आने के भी संकेत मिले हैं. दरअसल, जापान में एक बार फिर से यहां भूकंप और सुनामी की बातें होने लगी हैं, क्योंकि जापान के समुद्र में दुर्लभ मछलियां देखी गई है. जो सुनामी और भूकंप आने का संकेत देती है.

बता दें कि जापान हर साल हजारों भूकंप और प्राकृतिक आपदाओं की मार झेलता है. ऐसे में यहां अनोखी मछलियां मिलने से इस बात की चर्चा होने लगी है कि देश में एक बार फिर से भूकंप और सुनामी आ सकती है. बता दें कि 11 मार्च 2011 को जापान में भयानक भूकंप और सुनामी आई थी. जिसने भयंकर तबाही मचाई थी. इस तबाही में करीब 20 हजार लोग मारे गए थे.

बता दें कि हाल ही में जापान के ओकिनावा द्वीप के पास मछुआरों को समुद्र में 13 फीट लंबी दो ओरफिश दिखाई दीं. जापान के लोग ऐसा मनाते हैं कि इस मछली के दिखने पर वहां भूकंप और सुनामी जैसी आपदाएं आती हैं. हालांकि बाद में इन मछलियों को पकड़ लिया गया. मछआरों का कहना था कि ये मछलियां काफी रहस्यमयी लग रही थीं.

वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि, आमतौर पर ओरफिश समुद्र में 1 हजार से 3 हजार फीट की गहराई में रहती हैं. यह समुद्र के ऊपर तभी आती है, जब समुद्र तल पर हलचल होती है. इन मछलियों को भूकंप के संकेत के तौर पर देखा जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों में जापान में मछुआरों को कुल सात दुर्लभ ओरफिश मिली हैं.

बता दें कि इससे पहले ओरफिश मछलियों को जापान के समुद्री तट पर साल 2011 में देखा गया था. तब इन्हें देखे जाने के बाद जापान में भयानक भूकंप और सुनामी आई थी, जिसमें करीब 20 हजार लोग मारे गए थे. यही वजह है कि अब एक बार फिर से जापान में भूकंप और सुनामी की चर्चा होने लगी है.

दुनिया में सबसे अधिक पेड़ लगाता है ये देश, NASA के अध्ययन में हुआ खुलासा

First published: 25 February 2019, 12:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी