Home » एन्वायरमेंट » Kerala: After floods rat fever alert in state 43 death within 14 days
 

भीषण बाढ़ के बाद केरल इस भयानक खतरे की चपेट में, 43 लोगों की मौत के बाद अलर्ट जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2018, 10:56 IST

Kerala floods: पिछले दिनों बाढ़ का कहर झेल चुका केरल अभी उभर भी नहीं पाया था कि उसे भयानक बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है. इस बीमारी के चलते अब तक 43 लोगों की मौत हो गई है. इस भयानक बीमारी का नाम रैट फीवर है. बीमारी का आतंक इस कदर है कि कल एक दिन में ही इसकी चपेट में आकर 10 लोगों की मौत हो गई.

20 अगस्त से लेकर अब तक रैट फीवर के कारण 43 लोगों की जान चली गई है. बीमारी को लेकर केरल के कासरगोड जिले को छोड़कर अन्य 13 जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि सभी ज़रूरी और एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.

पढ़ें- केरल: सेना के मेजर ने पेश की मिसाल, छुट्टी पर होने के बावजूद बचाई 100 लोगों की जान

सरकार ने बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले लोगों से ज्यादा सावधानी बरतने की अपील की है. सफाई के काम में लगे लोगों से 'डॉक्सीसाइलिन' की खुराक लेने को कहा गया है. सरकार ने हिदायत दते हुए खुद से दवा लेने से मना किया है. सरकार ने कहा है कि स्वास्थ्य केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में ज़रूरत की सारी दवाएं मौजूद हैं.

पढ़ें- 'बाढ़ से केरल को नुकसान 19500 करोड़ का, राहत पैकेज महज 500 करोड़ रुपये'

बता दें कि रैट फीवर के लक्षण में तेज बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना, पेट दर्द, खुजली शामिल है. यह किडनी और लीवर की बीमारी से जूझ रहे लोगों को आसानी से अपना निशाना बनाता है. 

First published: 3 September 2018, 10:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी