Home » एन्वायरमेंट » Kerala: Authorities found body of tiger after the death of pregnant elephant
 

केरल : गर्भवती हथिनी की मौत के बाद अधिकारियों को मिला बाघ का शव, मचा हड़कंप

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2020, 10:28 IST

केरल के पठानमथिट्टा जिले में मंगलवार को वन अधिकारियों ने एक बाघ को मृत पाया. एक किसान ने सबसे पहले इसे देखा, तब वह बीमार लग रहा था. जब वन अधिकारी रात 9 बजे के करीब कुछ घंटे बाद जानवर के पास पहुंचे तो बाघ की मौत हो चुकी थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बाघ घायल था और उसके जख्म पर कीड़े लग गए थे. अधिकारियों ने कहा है कि मौत के सही कारणों का पता लगाने के लिए शव को राजाजी टाइगर रिजर्व भेजने के लिए शव से नमूने एकत्र किए गए.

पोस्टमार्टम बुधवार को किया गया और पता चला कि बाघ निमोनिया से प्रभावित हो गया था. वन अधिकारियों को संदेह है कि यह वही बाघ हो सकता है, जिसकी तलाश की जा रही थी. इसने पिछले डेढ़ महीने से लोगो की रातों की नींद हराम कर दी थी. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पायी है कि ये वही बाघ है या नहीं. 6 मई को एक बाघ ने 38 वर्षीय व्यक्ति पर हमला कर उसे मार डाला था. तब से कई ने अपने बागानों के पास बाघ को देखा था. शिकारी, वन अधिकारियों, पशु चिकित्सकों की एक टीम मई के बाद से इसकी तलाश में थी. 


केरल: गर्भवती हथिनी की मौत पर मचा है बवाल, केरल के CM की तरफ से आया ये बयान 

अधिकारियों ने बाघ को पकड़ने के लिए कुमकी हाथियों (जंगली हाथियों को पकड़ने के लिए प्रशिक्षित हाथी) को तैनात किया था. वायनाड से एक विशेष रैपिड रिस्पांस टीम भी खोज में शामिल हुई थी. केरल में हालही में एक गर्भवती हथिनी को विस्फोटक खिलाने के बाद उसकी दर्दनाक मौत हो गई थी, जिसपर देशभर में गुस्सा देखा गया. केरल में दो हाथियों और एक बाघ की मौत पर एनिमल वेलफेयर कार्यकर्ता सामने आये हैं. उनका आरोप है कि किसानों को चारा बम का उपयोग करके उन्हें मारने की अनुमति देने के खिलाफ कानून बनाया जा सकता है.

एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि बुधवार को मृत पाए गए सात साल के बाघ के मुंह में दो हफ्ते पुरानी चोट के निशान थे. पशु चिकित्सकों का मानना है कि चोट के कारण वह भूख से मर गई होगी. आगे के परीक्षणों के लिए नमूनों को देहरादून की सेंट्रल केमिकल एनालिटिकल लैब में भेजने का निर्णय लिया गया है. दोपहर को वडसेरीकरारा वन रेंज कार्यालय परिसर में शव का अंतिम संस्कार किया गया.

केरल: गर्भवती हथिनी की मौत पर मचा है बवाल, मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

 

First published: 11 June 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी