Home » एन्वायरमेंट » Kerala Floods :NDRF Man Makes Himself Stair For People During Flood Rescue
 

Kerala Flood: बाढ़ में फंसे लोगों की जान बचाने के लिए खुद सीढ़ी बन गया NDRF का जवान, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2018, 12:35 IST

केरल में हुई भारी बारिश और उसके बाद आई भीषण बाढ़ ने सबकुछ तहर-नहस कर दिया है. अभी भी हजारों लोग बाढ़ के पानी में फंसे हुए हैं. इन लोगों को निकालने के लिए सेना और NDRF की टीमें दिन रात मेहनत कर रही हैं. लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है. इस दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन के कई वीडियो सोशल मीडिया में आ रहे हैं.

इसी बीच राहत बचाव कार्य में जुटे एक और जवान का वीडियो सामने आया है. यह जवान केरल में काम कर रही राष्ट्रीय आपदा मोचन बल यानी एनडीआरएफ की टीम का हिस्सा है. बाढ़ पीड़ितों को निकालने के लिए इस जवान द्वारा किए गए काम ने लोगों का दिल जीत लिया.

इस जवान का ये वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखने के बाद शायद आप भी एनडीआरएफ जवान के काम के प्रति समर्पण को देखकर खुद पर गर्व करने लगें, कि आप ऐसे देश में रहते हैं जहां सेना के जवान लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ की करने के तैयार रहते हैं.

दरअसल, इस वीडियो में एक NDRF का जवान जलभराव वाले इलाकों में फंसे लोगों को नाव पर चढ़ा रहा है. बचाव कार्य के दौरान पानी में खड़े लोगों को जब नाव पर चढ़ने में परेशानी होती है तो ये जवान खुद सीढ़ी बन जाता है और लोगों को नाव पर चढ़ने में मदद करता है. फेसबुक पर इस वीडियो को 10 हजार से अधिक लाइक्स मिल चुके हैं.

बता दें कि केरल के 11 जिलों सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं. यहां लोग बारिश और बाढ़ के चलते बेघर हो गए हैं. एनडीआरएफ ने अब तक 10 हजार से अधिक लोगों को बाढ़ सुरक्षित निकाला है.

ये भी पढ़ें- केरल बाढ़: जानिए क्यों कोच्चि में तबाही से जूझ रहे लोगों ने छत पर बड़े अक्षरों में लिखा 'THANKS'

First published: 20 August 2018, 12:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी