Home » एन्वायरमेंट » Kerala floods: Thanks note painted on the roof of a house in Kochi to Naval ALH pilot
 

केरल बाढ़: जानिए क्यों कोच्चि में तबाही से जूझ रहे लोगों ने छत पर बड़े अक्षरों में लिखा 'THANKS'

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2018, 12:05 IST

केरल को लगभग 100 सालों बाद इतनी खतरनाक बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है. केरल में आई बाढ़ ने अब तक 370 लोगों की जिंदगी लील ली है. जल प्रलय की तबाही ने लाखों लोगों को बेघर भी कर दिया है. राज्य में बाढ़ के कारण 7,24,649 लोगों को अपना घर गंवाना पड़ा और राहत शिविरों में शरण लेनी पड़ी है. इस बीच भारतीय सेना के जवान केरल के लोगों के लिए रक्षक बनकर सामने आए हैं.

बता दें कि 17 अगस्त को नौसेना के जवानों ने एडवांस लाइट हेलिकॉप्टर के जरिए कोच्चि के एक घर से बाढ़ में फंसी दो महिलाओं को सुरक्षित निकाला था. इस हेलिकॉप्टर को कमांडर विजय वर्मा उड़ा रहे थे. इसके बाद लोगों ने नौसेना के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए उसी घर की छत पर सफेद रंग से धन्यवाद (थैंक्स) लिखा. छत पर लिखा यह संदेश काफी ऊपर से साफ दिखाई दे रहा है.

गौरतलब है कि केरल में आई भारी तबाही से लोगों को रेस्क्यू कर राहत शिविरों में ले जाया जा रहा है. पिछले 12 दिन से भारतीय सेना, भारतीय नेवी और एयरफोर्स के अलावा एनडीआरएफ और कई अन्य सुरक्षा एजेंसियां बाढ़ के कहर में फंसे लोगों को बचाने में लगे हुए हैं. बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं.

पढ़ें- केरल की त्रासदी इतनी भयावह न होती अगर इस रिपोर्ट पर दिया होता ध्यान

केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने बताया, "हमारी सबसे बड़ी चिंता लोगों की जान बचाने की थी. लगता है कि इस दिशा में काम हुआ." उन्होंने कहा, "शायद यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिससे भारी तबाही मची है. इसलिए हम सभी प्रकार की मदद स्वीकार करेंगे." 

First published: 20 August 2018, 12:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी