Home » एन्वायरमेंट » Last month was the hottest April on Record: NASA
 

बीता माह बना अब तक का सबसे गर्म अप्रैलः नासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2016, 14:50 IST

वाकई गर्मी बहुत है और यह तेजी से बढ़ती भी जा रही है. नासा द्वारा जारी नए डाटा से खुलासा हुआ है कि बीता माह अब तक का सबसे गर्म अप्रैल रिकॉर्ड किया गया.

शनिवार को यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) द्वारा जारी सूचना के मुताबिक अप्रैल 2016 लगातार छठा ऐसा माह बना जो 1951 से लेकर 1980 तक के औसत से एक फीसदी ऊपर रहा.

पढ़ेंः खतरे की घंटी है सागर में मूंगे का उड़ता रंग

अप्रैल माह के आंकड़ों ने वर्ष 2016 की गर्म शुरुआत के सिलसिले को जारी रखा. इस वर्ष का हर महीना बीते 130 वर्षों के वैश्विक आंकड़ों की तुलना में काफी गर्म रहा. 

NASA DATA Hot.jpg

ट्विटर

एक विशेषज्ञ का मानना है कि अगले सप्ताह नेशनल ओसिएनिक एंड एटमॉसफेरिक एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा रिलीज होने वाला नया डाटा बताएगा कि बीते 12 माह क्रमानुसार ऐसे रहें हैं जिन्होंने अब तक के गर्मी के रिकॉर्ड तोड़े हैं.

स्लेट के लिए लिखने वाले मेटेरियोलॉजिस्ट एरिक हॉलथौस ने द इंडिपेंडेट डॉट कॉम को बताया, "यह बहुत डरावना है. मैं एक ऐसी जगह हूं जहां मैं नहीं जानता कि आगे क्या होगा. हमें पता था कि अल नीनो का प्रभाव पड़ता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि किसी ने भी इस उछाल की उम्मीद की होगी."

पढ़ेंः कुदरत का कद नापने की कोशिश, यूएई बनाना चाहता है बारिश वाला पहाड़

उन्होंने कहा कि बीते वर्ष दुनिया भर में तापमान में बढ़ोतरी को विशेषज्ञों द्वारा मापा गया जिसमें पता चला कि 1880 से लेकर अब तक बढ़े कुल वैश्विक तापमान का 25 फीसदी केवल पिछले वर्ष ही बढ़ा है.

उन्होंने कहा कि बढ़ते तापमान का पर्यावरण पर वाकई प्रभाव पड़ा है. उन्हें उम्मीद थी कि समुद्र में बर्फ का स्तर इन गर्मियों में अब तक का सबसे कम होगा. 

तस्वीरों में देखें 35 टन मरी हुई मछलियों का दर्दनाक नजारा

इस बीच बीते 18 माह में समुद्र में मौजूद पूरी मूंगा चट्टानों में से एक चौथाई ब्लीचिंग का शिकार हुईं. जिसकी वजह पानी का गर्म तापमान और इसमें बढ़ता अम्ल (एसिड) बना.

Corals-Getty Images.jpeg

कोरल ब्लीचिंग

हॉलथौस कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि यह रिकॉर्ड तापमान चार से छह माह तक जारी रहेगा.

अधिकांश विशेषज्ञों का मानना है कि मानवीय गतिविधियों का पृथ्वी के मौसम में बदलाव में गंभीर योगदान है. 

First published: 15 May 2016, 14:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी