Home » एन्वायरमेंट » Magnolia flower looks like pretty little bird in China Capital Beijing
 

कभी देखी है पेड़ पर उगने वाली चिड़िया, तस्वीरें देखकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2019, 11:11 IST

कुदरत ने हमें तमाम ऐसी चीजें जिनके बारे में हम आज तक नहीं जान पाए. ये सभी चीजें पेड़-पौधे, पशु-पक्षी के रूप में अक्सर हमारी आंखों के सामने आ जाते हैं. कुदरत की इन्हीं नायाब चीजों में से एक है मैगनोलिया के फूल के रूप में. जो हूबहू किसी चिड़िया की तरह दिखाई देते हैं. मानो जैसे कोई चिड़िया पेड़ की डाली पर बैठी हो.

दरअसल, गुलाबी रंग के मैगनोलिया के फूल किसी सुंदर पक्षी की तरह होते हैं जिन्हें देखकर लोग धोखा खा जाते हैं. बसंत ऋतु में आने वाले ये सुंदर फूल चीन की राजधानी बीजिंग के आसपास के इलाकों में उगते हैं. इन फूलों की कुछ तस्वीरें इनदिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रही है. जिन्हें देखकर आप हैरान रह जाएंगे. इन तस्वीरों को देखकर आपको भी लगेगा कि ये किसी पेड़ की डालियों पर बैठा पक्षियों का झुंड है.

मैगनोलिया का पेड़ चीन के उत्तरी भाग में पाया जाता है. इसके साथ ही अमेरिका के दक्षिणी भाग में भी इसके खूबसूरत पेड़ पाए जाते हैं. बता दें कि मैगनोलिया खुशबूदार फूल होता है. इसके पौधे की ऊंचाई 1 से 20 मीटर तक होती है. मैगनोलिया के पेड़ को शुद्धता, वसंत, आकर्षण के रूप में जाना जाता है.

मैगनोलिया के फूलों की इन तस्वीरों को देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. अगर कोई शख्स पहली बार इन तस्वीर को देखेगा वो इन्हें पहचान नहीं पाएगा कि ये फूल है या फिर कोई पक्षियों का झुंड.

क्योंकि मैगनोलिया फूलों की यह तस्वीर दिखने में बिल्कुल पक्षियों की तरह है. पेड़ों की टहनियों पर खिला यह कोई एक-दो फूल नहीं हैं बल्कि सैकड़ों फूल ऐसे हैं जो पक्षियों की तरह दिख रहे हैं. मैगनोलिया का पौधा बहुत नाजुक होता है और इसे उगाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है.

जानिए क्या है April Fool का इतिहास, किसने किसको और क्यों बनाया अप्रैल फूल

First published: 1 April 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी