Home » एन्वायरमेंट » Mile-wide asteroid set to pass within 3.9m miles of Earth today at 3.30 PM
 

आज दोपहर तीन बजे के बाद पृथ्वी के पास से गुजरेगा एवरेस्ट के आकार का उल्कापिंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2020, 12:11 IST

Asteroid 1998 OR2 set to pass today: एक बड़ा क्षुद्र ग्रह आज यानी बुधवार को दोपहर बाद पृथ्वी के पास से गुजरेगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कहा है कि इससे घबराने की कोई बात नहीं है. नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ स्टडीज के मुताबिक, इस उल्कापिंड का नाम 1998 OR2 है. ये उल्कापिंड ईस्‍टर्न टाइम के मुताबिक, बुधवार सुबह 5:56 बजे और भारतीय समयानुसार दोपहर साढे तीन बजे के आसपास पृथ्‍वी के करीब से होकर गुजरेगा. नासा का कहना है कि ये उल्कापिंड पृथ्वी से काफी दूर से गुजरने के कारण कोई हानि नहीं पहुंचाएगा. बता दें कि ये उल्कापिंड यह पृथ्‍वी से करीब 40 लाख मील के फासले से गुजरेगा, जिससे पृथ्वी पर किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.

बता दें कि इस उल्कापिंड की खोज हवाईद्वीप समूह पर नीट नाम के प्रोग्राम के तहत की गई थी. जिसकी रफ्तार 19 हजार किलोमीटर प्रति घंटा है. इस उल्कापिंड की कुछ ताजा तस्‍वीरें भी सामने आई है. ये एक ऐतिहासिक खगोलीय घटना होगी. इसके बाद ये क्षुद्र ग्रह 2079 में पृथ्वी के सबसे पास से गुजरेगा.


Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल और ग्रहण का समय

ऐसा माना जा रहा रहा है कि इस क्षुुद्र ग्रह का अनुमानित व्यास 1.1 से 2.5 मील यानी करीब 1.8 से 4.1 किलोमीटर का है. जो अमेरिका के मैनहट्टन आइलैंड के बराबर चौड़ा है. ये क्षुद्र ग्रह किसी मास्‍क लगाए चेहरे जैसा नजर आ रहा है. मास्क जैसी आकृति का कारण इस पर मौजूद पहाड़ी जैसी जगह और खाली मैदानों की लकीरें बताई जा रही है.

यूपी में बदल रहा है मौसम का मिजाज, अगले चार दिनों तक बारिश और आंधी की संभावना

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस उपग्रह को संभावित खतरनाक वस्तु के रूप में वर्गीकृत किया गया है, क्योंकि यह 500 फीट से भी बड़ा है और पृथ्वी की कक्षा के 75 लाख किलोमीटर के भीतर आता है. इसलिए यह भविष्य में पृथ्वी के लिए खतरा बन सकता है. अरेकिबो वेधशाला (Arekibo Observatory) के विशेषज्ञ फ्लेवियन वेंडीटी का कहना है कि साल 2079 में यह उल्कापिंड इस साल की तुलना में पृथ्वी के करीब 3.5 गुना ज्यादा पास होकर गुजरेगा. इसलिए इसकी कक्षा को ठीक से जानना महत्वपूर्ण है.

पृथ्वी पर एलियन के आने और दूसरे ग्रहों पर जीवन की क्या है सच्चाई? पेंटागन ने जारी किए वीडियो

First published: 29 April 2020, 12:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी