Home » एन्वायरमेंट » monsoon covered the whole country before the scheduled time, warning of rain at these places
 

इस साल तय समय से पहले ही मानसून ने पूरे देश को किया कवर, भारी बारिश की चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2020, 15:21 IST

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon ) ने इस साल अपने तय समय से लगभग दो सप्ताह पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आमतौर पर मानसून 1 जून को केरल में शुरू होता है और पश्चिम राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचने में 45 दिन लगते हैं. आईएमडी ने कहा इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष हिस्सों में आगे बढ़ा है और इस तरह आज 26 जून को पूरे देश को कवर किया है.

मानसून सामान्यत: जुलाई के पहले सप्ताह तक देश के सभी हिस्सों तक पहुंचता है. आईएमडी के अनुसार पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के शेष हिस्सों में भी मानसून पहुंच चुका है. इस बार अरब सागर के ऊपर बने चक्रवात के कारण केरल में मानसून की शुरुआत समय से पहले ह गई और बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के कारण मानूसन के तेजी से आगे बढ़ने में मदद की.


मौसम विभाग ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि 27 जून को मानूसन दिल्ली पहुंचेगा. पिछले साल मानसून ने 29 जून को दिल्ली पहुंचा था. पिछले कुछ वर्षों में मानसून दिल्ली में तय समय से पहले पहुंच रहा है. आईएमडी ने आज बिहार के आठ जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने के साथ भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है, जिसमें कल 92 लोग मारे गए थे.

आईएमडी ने कहा "सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज और कटिहार में गरज के साथ तेज़ बारिश होगी. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 2013 के बाद इस साल मानसून ने पूरे भारत को तेजी से कवर किया है.

 मानसून शुरू होते ही यूपी-बिहार में बिजली गिरने से 48 घंटों में 110 लोगों की मौत, 32 घायल

First published: 26 June 2020, 15:10 IST
 
अगली कहानी