Home » एन्वायरमेंट » Monsoon hits Kerala and other part of India facing extreme hot weather
 

मानसून ने केरल में दी दस्तक, झमाझम बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम, उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2019, 11:11 IST

उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. साथ ही आने वाले कुछ और दिनों में गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है. वहीं दूसरी ओर केरल में मानसून की पहली बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. हालांकि केरल में भी मानसून एक सप्ताह देरी से पहुंचा. जिसे देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि अगले हफ्ते में भी उत्तर-मध्य भारत के राज्यों में गर्मी से राहत मिलने की संभावना बहुत ही कम है.

मानसून से केरल के लगभग सभी इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के केरल में देरी से पहुंचने के चलते देश के अन्य हिस्सों में मानसून की बारिश में देरी हो सकती है. मौसम विभाग ने साफ किया है कि मानसून में देरी का बारिश पर कोई असर नहीं पड़ता. विभाग ने बताया कि बारिश अनुमान के मुताबिक होगी.

दक्षिण पश्चिम मानसून की गति की वजह से देश में लगभग चार महीने तक बारिश होती है. इन चार महीने में होने वाली बारिश पूरे साल में होने वाली बारिश का करीब 75 फीसदी होती है. केरल में मानसून की दस्तक के बावजूद उत्तर भारत के राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां रहने वाले लोग चिलचिलाती गर्मी से बेहाल हैं.

उत्तर मध्य भारत के राज्य राजस्थान में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया. राजस्थान के चूरू में शनिवार को एक बार फिर से तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं बीकानेर में 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. बाड़मेर में 47.0 डिग्री सेल्सियस तापमान में लोग बेहाल नजर आए. उधर कोटा में तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस और जोधपुर में 46.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले कई दिनों तक तेज गर्मी और लू का कहर जारी रहने की चेतावनी दी है.

वहीं उत्तर प्रदेश में भी प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. सूबे में शनिवार को सबसे गर्म इलाका झांसी रहा है. यहां का तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, बरेली और आगरा में तापमान में मामूली कमी दर्ज की गई. हालांकि लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली. उधर पूर्वी यूपी में गोरखपुर के आसपास के इलाकों में तापमान में वृद्धि देखी गई है. फिलहाल यूपी में भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद बिल्कुल नहीं है.

नोटों के बिस्तर पर सोता था बिहार का ये इंजीनियर, छापेमारी में मिले करोड़ों रुपये

First published: 9 June 2019, 11:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी