Home » एन्वायरमेंट » monsoon may be reach in Delhi-Ncr within three days.
 

राहत: दिल्ली-NCR में तीन दिनों में दस्तक देगा मानसून

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2017, 10:39 IST

दिल्ली-NCR में जल्द मानसून दस्तक दे सकता है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और आस-पास के इलाकों में लोग उमस भरी गर्मी से परेशान है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पूरे उत्तर भारत में शनिवार तक मानसून पहुंच सकता है.

मौसम विशेषज्ञों ने कहा, "उत्तर प्रदेश, दिल्ली व हरियाणा, राजस्थान व उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 29 और 30 को मानसून के पहुंचने की पूरी उम्मीद है." भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी)के अनुसार, "दिल्ली में मानसून के 30 जून से 4 जुलाई के बीच पहुंचने की संभावना है." वहीं दूसरी तरफ निजी मौसम पूर्वानुमान केंद्र स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने कहा, "दिल्ली में 29 जून को मानसून आ सकता है."

चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरिन्दर पाल ने बताया, "अगले तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तक पहुंचने के लिए उत्तर की ओर अग्रसर मानूसन के लिए स्थितियां अनुकूल हैं." उन्होंने बताया कि क्षेत्र में पहुंच जाने के बाद अगले कुछ दिनों में चंडीगढ़ और दोनों राज्यों के सभी हिस्सों में मानसून पहुंच जाएगा.

राजस्थान में मिली गर्मी से राहत

मंगलवार को मानसून पश्चिम दक्षिण राजस्थान में प्रवेश कर गया . मानसून के प्रवेश के साथ ही आज सुबह साढ़े आठ बजे तक बाड़मेर में सबसे अधिक 45.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग प्रवक्ता के अनुसार चूरू में 21.6 मिमी, चितौड़गढ़, माउंट आबू में 16-16 मिमी, जयपुर 12 मिमी, अजमेर 9.6 मिमी, डबोक में 3.8 मिमी, भीलवाड़ा में तीन मिमी और बूंदी में दो मिमी बारिश दर्ज की गई है.

जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से गर्मी से परेशान प्रदेशवासियों को थोड़ी राहत मिली . जयपुर में सुबह हुई बारिश के बाद तेज हवाएं चलने से मौसम सुहाना हो गया. 

First published: 28 June 2017, 10:39 IST
 
अगली कहानी