Home » एन्वायरमेंट » Monsoon to hit Kerala coast on time prediction of India Meteorological Department right
 

केरल में मानसून ने दी सही समय पर दस्तक, सही साबित हुई IMD की रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2018, 14:40 IST

केरल में मानसून ने सही समय पर दस्तक दे दी है. ऐसी संभावनाएं बताई जा रही थी कि यहां 24 घंटे के अंदर मानसून आएगा और मानसून सही समय पर आ गया. IMD के हेड डीएस पाई ने बताया था कि मानसून 29 मई तक केरल तट पर पहुंचेगा. मुख्य भूभाग पर बारिश होने के लिए अच्छी एक्टविटीज देखी गई थी. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि तट के साथ ही कुछ स्थानों पर मानसून ने दस्तक दे दिया है. इसको लेकर मौसम विभाग पूरी तरह से संतुष्ट है.

 

केरल में मानसून जोरों से आ गया है जिससे हम कह सकते हैं कि बारिश का मौसम आ गया है. उन्होंने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून बादल और बारिश के साथ दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों से होते हुए आगे बढ़ेगा.

वहीं मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र विकसित हो रहा है. जो धीरे धीरे उत्तर की तरफ बढ़ रहा है. मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही अगले 24 से 48 घंटों में लक्षद्वीप तटीय कर्नाटक, दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- अगले 24 घंटों में केरल में दस्तक दे सकता है मानसून: मौसम विभाग

मौसम विभाग ने कहा कि साल 2014 में मानसून के आने में देरी हुई थी, जबकि पिछले साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने 29 मई को केरल में दस्तक दी थी. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आने से देश में 70 फीसदी से अधिक बारिश होने की संभावना रहती है. इससे देश की खेती का आधा हिस्सा सिंचाई होता है. मौसम विभाग ने कहा कि लगातार तीसरे साल देश में सामान्य बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- 'खेती तो दूर की कौड़ी रही, प्यास बुझाने को पानी होना, नसीब की बात होगी'

First published: 29 May 2018, 14:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी