Home » एन्वायरमेंट » Monsoon Update: Rainfall hits Kerala it may reach in Uttar Pradesh by June 20
 

केरल में शुरु हुई झमाझम बारिश, यूपी में 20 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2020, 15:56 IST

Monsoon 2020: दिल्ली-एनसीआई (Delhi NCR) और आसपास के इलाकों में हुई बारिश (Rain) के बाद मौसम भले ही सुहावना हो गया हो, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में तेज धूप से गर्मी दोबारा से लौट सकती है, इसी बीच अच्छी खबर ये हैं कि मानसून (Monsoon) ने केरल (Kerala) में दस्तक दे दी है और झमाझम बारिश हो रही है. इसी को देखते हुए मौसम विभान (Department of Meteorology) ने जल्द ही दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और उत्तर भारत में मानसून की दस्तक देने की घोषणा की है.

मौसम विभाग के मुताबिक, 20 जून तक ये मानसून उत्तर प्रदेश में दस्तक देगा और झमाझम बारिश शुरु होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून से उत्तर भारत में अच्छी बारिश की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र का कहना है कि, 'दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी.' वहीं, 20 जून तक मानसून उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है.


द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली हुआ ऐसा, लॉकडाउन से वैश्विक प्रदूषण में रिकॉर्ड गिरावट

Weather Forecast: देश के इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

बता दें कि जून से सितंबर तक चलने वाले इस मानसून की वजह से देश में 75 फीसदी बारिश होती है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी लेकिन आईएमडी ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि इस तरह की घोषणा के लिए अभी स्थितियां बनी नहीं हैं. वहीं, अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो दक्षिणी-पश्चिमी मानसून 20 जून तक पूर्वांचल यानी गोरखपुर या वाराणसी के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल हो सकता है. पिछले दिनों मौसम निदेशक ने जानकारी दी थी कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के रास्ते दाखिल हो सकता है.

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर जारी किया अलर्ट, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

वहीं अगर मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले साल जून से सितम्बर के बीच उत्तर प्रदेश में मानसून के दौरान 703.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी, जबकि प्रदेश में मानसून की सामान्य बारिश 829.9 मि.मी. होती है. इस तरह से देखें तो पिछले साल यूपी में सामान्य के मुकाबले 84.8 फीसदी कम बारिश हुई थी. इसके अलावा झारखंड में मानसून 14 जून तक दस्तक दे सकता है.

Hika Cyclone: अब देश के सामने आने वाला है एक नया संकट, इन राज्यों पर आएगी बड़ी आफत

First published: 1 June 2020, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी